केरल 25 सितंबर को मनाएगा सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता दिवस

तिरुवनंतपुरम, 21 सितंबर (आईएएनएस)। केरल 14 जिलों में से प्रत्येक में एक साथ एफओएसएस (फ्री सॉफ्टवेयर) आधारित तकनीकी कक्षाएं आयोजित कर 25 सितंबर को सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी कर रहा है।
 | 
केरल 25 सितंबर को मनाएगा सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता दिवस तिरुवनंतपुरम, 21 सितंबर (आईएएनएस)। केरल 14 जिलों में से प्रत्येक में एक साथ एफओएसएस (फ्री सॉफ्टवेयर) आधारित तकनीकी कक्षाएं आयोजित कर 25 सितंबर को सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी कर रहा है।

यह कार्यक्रम सामान्य शिक्षा विभाग के केरल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (केआईटीई) और डेमोक्रेटिक अलायंस फॉर नॉलेज फ्रीडम (डीएकेएफ) का एक संयुक्त उद्यम होगा।

केआईटीई-विक्टर्स चैनल महामारी के समय में रीढ़ की हड्डी था, जब दो साल के लिए, उन्होंने ऑफलाइन और ऑनलाइन कक्षा सत्रों का प्रबंधन किया, जिसने राज्य द्वारा संचालित स्कूलों के लिए एक प्रमुख सहायता प्रदान की।

chaitanya

केआईटीई के सीईओ के. अनवर सादथ ने कहा कि 25 सितंबर को 14 जिलों में से प्रत्येक कक्षा के लिए एक अलग एफओएसएस थीम को पूरा करेगा।

सादथ ने कहा, उस दिन केआईटीई के सभी 14 जिला कार्यालयों में एफओएसएस आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह एक अनूठी उपलब्धि होगी कि केआईटीई के 14 जिला कार्यालयों में से प्रत्येक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए अलग-अलग विषयों की मेजबानी करेगा।

सादथ ने आगे कहा, जो लोग केआईटीई के जिला कार्यालयों में प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेना चाहते हैं, वे आज से वेबसाइट डॉट एकाइट डॉट केरल डॉट जीओवी डॉट इन/एसएफडे 2022 पर स्वतंत्र रूप से पंजीकरण कर सकते हैं। जनता पोर्टल में सभी 14 कक्षाओं को भी देख सकती है, जिसका उद्घाटन शिक्षा मंत्री वी.शिवनकुट्टी ने बुधवार को यहां केआईटीई विक्टर्स स्टूडियो में किया था।

साथ ही केआईटीई के सभी जिला कार्यालयों में इस दिन फ्री सॉफ्टवेयर पर जन जागरूकता कार्यक्रम भी होंगे।

इसके भाग के रूप में सभी जिलों में इंस्टॉल फेस्ट भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें जनता के लिए केआईटीई जीएनयू लीनक्स 20.04 का लेटेस्ट वर्जन स्वतंत्र रूप से स्थापित किया जाएगा।

सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता दिवस समारोह की प्रस्तावना के रूप में विशिष्ट मुफ्त सॉफ्टवेयर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम होंगे, जो 22 से 24 सितंबर तक केआईटीई विक्टर्स चैनल पर प्रसारित किए जाएंगे।

--आईएएनएस

एसकेके/एसजीके