केंद्र ने गुजरात कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी भरत लाल को एनसीजीजी का महानिदेशक बनाया

नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)। गुजरात कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी भरत लाल को राष्ट्रीय सुशासन केंद्र (एनसीजीजी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।
 | 
केंद्र ने गुजरात कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी भरत लाल को एनसीजीजी का महानिदेशक बनाया नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)। गुजरात कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी भरत लाल को राष्ट्रीय सुशासन केंद्र (एनसीजीजी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आदेश में कहा गया है, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) के अनुमोदन के अनुसरण में डीओपी एंड टी द्वारा कार्यालय ज्ञापन संख्या 31/1/2022-ईओ (एसएम 2) दिनांक 15.9.2022 के माध्यम से एसीसी ने नियुक्ति के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। भरत लाल, आईएफओ (जीजे : 1988) (सेवानिवृत्त) को महानिदेशक, राष्ट्रीय सुशासन केंद्र (एनसीजीजी), नई दिल्ली के पद पर अनुबंध के आधार पर एक वर्ष की अवधि के लिए या अगले आदेश तक के लिए नियुक्त किया जाता है।

chaitanya

गुजरात कैडर के 1988 बैच के भारतीय वन अधिकारी भरत लाल ने दिल्ली में गुजरात सरकार के रेजिडेंट कमिश्नर के रूप में काम किया था और उन्हें राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी, जो अब प्रधानमंत्री हैं, के करीबी के रूप में जाना जाता है।

इससे पहले, दिसंबर 2021 के दौरान लाल को लोकपाल का सचिव नियुक्त किया गया था।

एनसीजीजी भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग से संबद्ध एक स्वायत्त संस्थान है। इसका प्रधान कार्यालय नई दिल्ली में और शाखा कार्यालय मसूरी में है।

एनसीजीजी की स्थापना अध्ययन, प्रशिक्षण, ज्ञान साझा करने और अच्छे विचारों को बढ़ावा देकर शासन में सुधार लाने में मदद के लिए की गई है। यह नीतिगत प्रासंगिक अनुसंधान करने और केस स्टडी तैयार करने का प्रयास करता है। इसका काम भारत और अन्य विकासशील देशों के सिविल सेवकों के लिए क्यूरेट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम तैयार करना, ज्ञान साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करना और राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर कार्यान्वयन और विचारों को विकसित करना है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम