कनाडा के सांसदों ने अमृतसर के लिए सीधी उड़ान का अनुरोध किया

टोरोंटो, 23 नवंबर (आईएएनएस)। कनाडा में सिखों और पंजाबियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कंजर्वेटिव सांसदों ने कनाडा और पंजाब के बीच सीधी उड़ानें शुरू करने का आह्वान किया है।
 | 
कनाडा के सांसदों ने अमृतसर के लिए सीधी उड़ान का अनुरोध किया टोरोंटो, 23 नवंबर (आईएएनएस)। कनाडा में सिखों और पंजाबियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कंजर्वेटिव सांसदों ने कनाडा और पंजाब के बीच सीधी उड़ानें शुरू करने का आह्वान किया है।

एयर कनाडा को संबोधित एक पत्र में, सांसद टिम उप्पल, जसराज सिंह हालन, ब्रैडली विस और मार्क स्ट्राल ने पर्यटन को बढ़ावा देने और परिवारों को जोड़ने के लिए कनाडा और अमृतसर के बीच सीधी उड़ानों का आह्वान किया।

सांसदों ने पिछले सप्ताह लिखा था, विशाल और विविध समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले कनाडाई सांसदों के रूप में, हम कनाडा और पंजाब के बीच सीधी उड़ानें शुरू करने में महत्वपूर्ण आर्थिक और सामाजिक मूल्य को उजागर करने के लिए लिख रहे हैं।

chaitanya

अनुमान के मुताबिक, अकेले भारत से टोरंटो तक सालाना पांच लाख यात्री यात्रा करते हैं, जिनमें से अधिकांश पंजाबी हैं।

सांसदों ने कहा कि कनाडा और अमृतसर के बीच सीधी उड़ानें पर्यटन, व्यापार को बढ़ावा देंगी और परिवारों को जुड़े रहने के लिए सशक्त बनाएंगी।

वर्तमान में कनाडा से अमृतसर, भारत के बीच कोई सीधी उड़ान नहीं है, जिससे यात्रियों को यात्रा में काफी कठिनाई और लंबा इंतजार करना पड़ता है।

कनाडा ने हाल ही में भारत के साथ एक विस्तारित हवाई परिवहन सौदे की घोषणा की थी, जिससे कुछ एयरलाइनों को दोनों देशों के बीच असीमित संख्या में उड़ानें संचालित करने की अनुमति मिली।

लेकिन यह समझौता दोनों पक्षों के यात्रियों की मांग के बावजूद कनाडा की एयरलाइनों को अमृतसर को छोड़कर बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई तक पहुंच प्रदान करता है।

2021 की जनगणना के अनुसार, कनाडा में लगभग 950,000 पंजाबी हैं, जो देश की आबादी का लगभग 2.6 प्रतिशत है।

इनमें से कई परिवारों का पंजाब में परिवार, दोस्त और व्यवसायों से सीधा संबंध है।

भारत कनाडा का चौथा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बाजार है और सैकड़ों, हजारों पंजाबी अमृतसर के स्वर्ण मंदिर की यात्रा करते हैं।

पत्र में कहा गया है कि 14,000 से अधिक कनाडाई नागरिक और स्थायी निवासियों ने एक याचिका लिखी जिसमें कनाडा से अमृतसर के लिए सीधी उड़ान शुरू करने की मांग की गई।

सांसदों ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने अमृतसर से सीधे कनाडा के लिए उड़ानों की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।

पत्र में कहा गया, महामारी ने हमें दिखाया है कि अमृतसर से कनाडा के लिए सीधी उड़ानें एयरलाइंस के लिए संभव हैं और यात्रियों की उच्च मांग को पूरा करती हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कनाडा के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर उमर अलगबरा ने इस मुद्दे को भारतीय समकक्षों के सामने उठाया है।

भारत में सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी पत्र लिखकर टोरंटो, वैंकूवर और मॉन्ट्रियल से अमृतसर और मोहाली हवाईअड्डों के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने का अनुरोध किया है।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी