ओडिशा के नबरंगपुर में दो माओवादी गिरफ्तार

भुवनेश्वर, 24 जनवरी (आईएएनएस)। ओडिशा के नबरंगपुर जिले में मंगलवार को कथित तौर पर कई अपराधों में शामिल दो माओवादियों को गिरफ्तार किया गया।
 | 
भुवनेश्वर, 24 जनवरी (आईएएनएस)। ओडिशा के नबरंगपुर जिले में मंगलवार को कथित तौर पर कई अपराधों में शामिल दो माओवादियों को गिरफ्तार किया गया।

डीआईजी, साउथवेस्टर्न रेंज, पंडित राजेश उत्तमराव ने कहा- नबरंगपुर जिले के रायघर पुलिस सीमा के अंतर्गत हतीगांव आरक्षित वन क्षेत्र से विशेष अभियान समूह (एसओजी), जिला स्वैच्छिक बल (डीवीएफ) और सीआरपीएफ के जवानों द्वारा चलाए गए तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाकर्मियों द्वारा कट्टर महिला कैडर सहित 2 माओवादियों को उठाया गया।

उनकी पहचान मैनपुर नुआपाड़ा डिवीजन के पोजे मंडावी उर्फ अनीता (25) और समुद्र बाग (32) के रूप में हुई है। अनीता छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के मोटोडी गांव की हैं और समुद्र बाग ओडिशा के नुआपाड़ा जिले के सिनापाली ब्लॉक के नंगलबोड का मूल निवासी हैं।

डीआईजी ने कहा कि ये दोनों नबरंगपुर, नुआपाड़ा, कालाहांडी और पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में हिंसा के कई मामलों में शामिल पाए गए हैं। पुलिस ने कहा कि अनीता 2010 में माओवादी समूह में शामिल हुई थी और मैनपुर-नुआपाड़ा डिवीजन में शामिल होने से पहले बोडचटिया स्थानीय संगठन दस्ते (एलओएस) की पार्टी सदस्य के रूप में काम कर रही थी। वह उन्गी के अधीन बाल संगठन से प्रभावित थीं। उन्हें 2020 में क्षेत्र समिति सदस्य (एसीएम) के रूप में पदोन्नत किया गया था और वह 2013 से सक्रिय हैं।

chaitanya

इसी तरह, बाग 2017 में माओवादियों में शामिल हो गया था और तब से मैनपुर-नुआपाड़ा डिवीजन के मिलिशिया सदस्य के रूप में सक्रिय है। उसने कथित तौर पर चरमपंथियों को जानकारी और अन्य इनपुट प्रदान किए। पुलिस ने कहा कि बाग विद्रोहियों को दवाएं और अन्य आवश्यक सामान भी मुहैया करा रहा था।

chaitanya

--आईएएनएस

केसी/एएनएम