इंस्पेक्टर द्वारा महिला से कथित बलात्कार पर एनएचआरसी ने हरियाणा सरकार को नोटिस भेजा

नई दिल्ली, 22 नवंबर (आईएएनएस)। जेल में बंद पति की मदद करने के एवज में पलवल में एक इंस्पेक्टर द्वारा महिला से कतिथ बलात्कार की सूचना पर राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने हरियाणा सरकार और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य-सचिव को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।
 | 
इंस्पेक्टर द्वारा महिला से कथित बलात्कार पर एनएचआरसी ने हरियाणा सरकार को नोटिस भेजा नई दिल्ली, 22 नवंबर (आईएएनएस)। जेल में बंद पति की मदद करने के एवज में पलवल में एक इंस्पेक्टर द्वारा महिला से कतिथ बलात्कार की सूचना पर राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने हरियाणा सरकार और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य-सचिव को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें हरियाणा के पलवल में एक क्राइम ब्रांच इंस्पेक्टर ने जेल में बंद पति की मदद करने के बदले एक महिला का बलात्कार किया। आयोग के मुताबिक अगर ये घटना सही है, तो ये एक लोक सेवक द्वारा पीड़ित के मानवाधिकारों का उल्लंघन है।

chaitanya

आयोग के मुताबिक पीड़ित महिला पलवल की रहने वाली है। मई, 2020 में उसके पति के विरुद्ध किसी विवाद को लेकर कुछ व्यक्तियों पर हमला करने का मामला दर्ज किया गया था। फिलहाल महिला का पति नीमका जेल में बंद है। यह भी बताया गया है कि उस दौरान पीड़िता इंस्पेक्टर के संपर्क में आई, जिसने उसे उसके पति को जेल से बाहर निकालने में मदद करने का वादा किया यह भी बताया गया है कि इंस्पेक्टर ने यौन शोषण से पहले महिला से लाखों रुपए भी लिए थे।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इस मामले पर हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर छह सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने को कहा है। इसके अलावा आयोग ने राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, हरियाणा के सदस्य-सचिव को भी नीमका जेल में पीड़ित महिला के पति को लंबे समय तक कैद रखने के मामले की जांच कर आठ सप्ताह के भीतर रिपोर्ट भेजने और आरोपी को मुफ्त में कानूनी सहायता उपलब्ध कराने को कहा है।

--आईएएनएस

एसपीटी/एएनएम