आत्‍मनिर्भर भारत: अर्धसैनिक बलों की कैंटीन में आएगी देशी उत्‍पादों की नई लिस्‍ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए देश की उत्पादों को बढ़ावा देने की अपील की है। इसी के मद्देनजर देश के लोकल उत्पादों (Local products) को बढ़ावा देने के लिए देश भर में मौजूद अर्धसैनिक बलों की कैंटीन (Canteen of paramilitary forces) में केवल लोकल उत्‍पादों की बिक्री के लिए कहा गया था। वहीं कैंटीन में एक हजार से अधिक उत्पादों को प्रतिबंधित करने संबंधी सरकारी आदेश सोमवार को वापस ले लिया गया। अर्धसैनिक बलों की कैंटीन में स्वदेशी उत्पादों की नई लिस्ट जारी की जाएगी।
CRPF Canteenमाना जा रहा है कि जारी सूची को इसलिए वापस लिया गया क्योंकि सूची में कई भारतीय उत्पाद पाए गए। सीआरपीएफ (CRPF) के महानिदेशक और डब्ल्यूएआरबी चेयरमैन स्पष्ट किया कि केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडार की ओर से 29 मई को कुछ उत्पादों को खरीद सूची से बाहर किए जाने का आदेश गलती से सीईओ स्तर (CEO level) पर जारी हो गया। इसलिए सूची को वापस ले लिया गया है और लापरवाही होने पर कार्रवाई शुरू की गई है।

केपीकेबी (KPKB) की ओर से 29 मई को जारी सूची में उत्पादों को तीन श्रेणी में बांटा गया था। पहली श्रेणी में खरीद के लिए उन वादों को अनुमति दी गई थी, जो पूरी तरह से देश में तैयार होते हैं। दूसरी में कच्चा माल (raw material) बाहर से आता है और वे भारत में मनाया जाता है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें