आगामी दशकों में भारत का विकास नियंत्रित करेंगी 3 गेम चेंजिंग क्रांतियां : मुकेश अंबानी

नई दिल्ली, 22 नवंबर (आईएएनएस)। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि आने वाले दशकों में भारत के विकास को तीन क्रांतिकारी क्रांतियां नियंत्रित करेंगी - स्वच्छ ऊर्जा क्रांति, जैव-ऊर्जा क्रांति और डिजिटल क्रांति।
 | 
आगामी दशकों में भारत का विकास नियंत्रित करेंगी 3 गेम चेंजिंग क्रांतियां : मुकेश अंबानी नई दिल्ली, 22 नवंबर (आईएएनएस)। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि आने वाले दशकों में भारत के विकास को तीन क्रांतिकारी क्रांतियां नियंत्रित करेंगी - स्वच्छ ऊर्जा क्रांति, जैव-ऊर्जा क्रांति और डिजिटल क्रांति।

अंबानी ने पंडित दीनदयाल एनर्जी यूनिवर्सिटी (पीडीईयू) के 10वें दीक्षांत समारोह में कहा, ये क्रांतियां जीवन को अकल्पनीय तरीके से बदल देंगी। स्वच्छ ऊर्जा क्रांति और जैव-ऊर्जा क्रांति जहां स्थायी रूप से ऊर्जा का उत्पादन करेंगी, वहीं डिजिटल क्रांति हमें कुशलता से ऊर्जा का उपभोग करने में सक्षम बनाएगी। ये तीनों क्रांतियां मिलकर भारत और दुनिया को जलवायु संकट से बचाने में मदद करेंगी।

chaitanya

उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि आप पीडीईयू के छात्र, देशभर के लाखों अन्य उज्‍जवल युवा दिमागों के साथ भारत को अपने ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए इन क्रांतियों का लाभ उठाएंगे।

अंबानी ने कहा कि पीडीईयू का यह बैच एक साल के दौरान स्नातक हो रहा है, जो भारत के अमृत काल की शुरुआत का प्रतीक है।

अंबानी ने कहा, हमारी परंपरा में, अमृत काल को कुछ भी नया शुरू करने के लिए सबसे शुभ समय माना जाता है। और आप में से प्रत्येक इस अवधि में अपनी पेशेवर यात्रा शुरू कर रहे हैं। जैसे ही अमृत काल सामने आएगा, भारत आर्थिक विकास और अवसरों में एक अभूतपूर्व विस्फोट का गवाह बनेगा।

उन्होंने कहा, 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था से भारत 2047 तक 40 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा, जो आपके कामकाजी जीवन में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में रैंकिंग करेगा।

उन्होंने कहा, हम टाटा समूह के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन को आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में पाकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। वह व्यापारिक समुदाय और भारत के युवाओं के लिए एक सच्ची प्रेरणा हैं। अपनी दृष्टि, दृढ़ विश्वास और समृद्ध अनुभव के माध्यम से उन्होंने हाल के वर्षो में टाटा समूह की शानदार वृद्धि की पटकथा लिखी है।

अंबानी ने कहा, उन्होंने भविष्य के व्यवसायों में भी इसका नेतृत्व किया है। मैं विशेष रूप से उनके नेतृत्व में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में समूह द्वारा उठाए गए विशाल कदमों से प्रेरित हूं। ये कदम नई ऊर्जा तकनीकों का नेतृत्व करने की क्षमता के प्रति उनका विश्वास दर्शाते हैं। हमें एक बेहतर और उज्ज्वल भविष्य के लिए काम करना है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम