आईएमएफ स्टाफ ने अर्जेटीना ऋण राहत सौदे की दूसरी समीक्षा को मंजूरी दी

ब्यूनस आयर्स, 20 सितंबर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के तकनीकी कर्मचारियों ने अर्जेटीना के साथ संगठन के ऋण राहत समझौते की दूसरी समीक्षा को मंजूरी दे दी है, जिससे आने वाले हफ्तों में दक्षिण अमेरिकी देश के लिए 3.9 अरब डॉलर तक पहुंचने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।
 | 
आईएमएफ स्टाफ ने अर्जेटीना ऋण राहत सौदे की दूसरी समीक्षा को मंजूरी दी ब्यूनस आयर्स, 20 सितंबर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के तकनीकी कर्मचारियों ने अर्जेटीना के साथ संगठन के ऋण राहत समझौते की दूसरी समीक्षा को मंजूरी दे दी है, जिससे आने वाले हफ्तों में दक्षिण अमेरिकी देश के लिए 3.9 अरब डॉलर तक पहुंचने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

आईएमएफ ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, अर्जेटीना की 30-महीने की ईएफएफ (विस्तारित फंड सुविधा) व्यवस्था के तहत दूसरी समीक्षा पर आईएमएफ कर्मचारी और अर्जेटीना के अधिकारी स्टाफ-स्तरीय समझौते पर पहुंच गए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह मंजूरी दूसरी तिमाही में सरकार द्वारा मात्रात्मक कार्यक्रम के लक्ष्यों को पूरा करने के अनुरूप है।

chaitanya

समझौता आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड के अनुमोदन के अधीन है, जिसकी आने वाले हफ्तों में बैठक होने की उम्मीद है।

आईएमएफ ने कहा, एक बार समीक्षा पूरी हो जाने के बाद अर्जेटीना की पहुंच करीब 3.9 अरब डॉलर हो जाएगी।

इसमें कहा गया है, पहले की असफलताओं को ठीक करने के उद्देश्य से हाल की निर्णायक नीतिगत कार्रवाइयां अंतर्राष्ट्रीय भंडार के पुनर्निर्माण सहित आत्मविश्वास को बहाल करने और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने में मदद कर रही हैं।

आईएमएफ स्टाफ और अर्जेटीना के अधिकारियों ने सहमति व्यक्त की कि व्यवस्था के अनुमोदन पर स्थापित प्रमुख उद्देश्य, जिनमें प्राथमिक वित्तीय घाटे और शुद्ध अंतर्राष्ट्रीय भंडार से संबंधित हैं, 2023 तक अपरिवर्तित रहेंगे।

आईएमएफ ने कहा, आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने और अर्जेटीना की गहरी चुनौतियों, विशेष रूप से उच्च और लगातार मुद्रास्फीति को दूर करने के लिए दृढ़ नीति कार्यान्वयन आवश्यक है।

अर्जेटीना और आईएमएफ ने मार्च में एक ऋण राहत समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिससे देश को 44.5 अरब डॉलर के कर्ज पर अपने दायित्वों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

--आईएएनएस

एसजीके