असम : संघर्षों में हर साल 80 हाथियों, 70 इंसानों की जाती है जान

गुवाहाटी, 19 मार्च (आईएएनएस)। सर्दियों की एक सुबह लगभग 5.30 बजे स्थानीय लोगों में खबर फैली कि असम के उदलगुरी इलाके में एक गांव में धान के खेत में हाथी का एक बच्चा मर गया है। हाथी के उस बच्चे के शव को उसकी मां घसीट रही थी।
 | 
गुवाहाटी, 19 मार्च (आईएएनएस)। सर्दियों की एक सुबह लगभग 5.30 बजे स्थानीय लोगों में खबर फैली कि असम के उदलगुरी इलाके में एक गांव में धान के खेत में हाथी का एक बच्चा मर गया है। हाथी के उस बच्चे के शव को उसकी मां घसीट रही थी।

सुबह करीब छह बजे, हथिनी को मरे हुए बच्चे को घसीटते हुए देखने के लिए भीड़ जमा हो गई। पर्यवेक्षकों ने दावा किया कि हाथी का यह बच्चा 80-100 हाथियों के एक बड़े झुंड का हिस्सा था, जिसने पिछली रात उसी खेत की फसल को तबाह कर दिया था।

लोगों की मौजूदगी हाथिनी को डरा नहीं सकी। उसने लगभग 3 बजे तक अपने बच्चे के शव को घसीटना जारी रहा, जब धीरे-धीरे धैर्य जवाब देने लगा और उसे महसूस होने लगा कि बच्चे को पुनर्जीवित करने की कोशिश व्यर्थ है, तो वह जंगल की ओर चली गई। लगभग एक हफ्ते तक, न तो वह और न ही हाथियों का झुंड उस स्थान पर लौटा।

यह घटना पिछले साल नवंबर में असम के उदलगुरी जिले में मानव और हाथियों के बीच संघर्ष के रूप में हुई थी। रिकॉर्ड के अनुसार, इन संघर्षों में पिछले 12 सालों के दौरान 200 लोगों और 100 से अधिक हाथियों की जान चली गई है।

असम में हाल के दिनों में मानव और हाथियों के बीच संघर्ष की संख्या बढ़ती गई है।

असम के वन मंत्री चंद्र मोहन पटोवरी ने हाल ही में कहा था कि राज्य में मानव-हाथी संघर्ष में हर साल औसतन 70 से अधिक लोग और 80 हाथी मारे जाते हैं।

पटोवरी के अनुसार, जब अधिक लोग हाथियों के प्राकृतिक आवासों पर कब्जा कर लेते हैं, तो जानवर भोजन की तलाश में अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हो जाते हैं, जिसके चलते लोगों के साथ संघर्ष के मामले सामने आते है।

मंत्री ने कहा, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के अलावा, सालाना औसतन 70 से अधिक लोग और 80 हाथी मारे जाते हैं।

पटोवरी ने कहा कि राज्य में इस समय 5,700 से अधिक हाथी हैं।

मंत्रालय के अनुसार, 2001 और 2022 के बीच 1,330 हाथियों की मौत हुई है, वर्ष 2013 में 107 पचीडरम के साथ सबसे अधिक मौतें हुईं, इसके बाद 2016 में 97 और 2014 में 92 हाथियों की मौत हुई।

राज्य सरकार ने हाथियों से हुए नुकसान के मुआवजे के रूप में लगभग 8-9 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया (डब्ल्यूटीआई) के संयुक्त निदेशक रथिन बर्मन ने आईएएनएस को बताया, हाथियों के आवास में मानव अतिक्रमण संघर्षों की बढ़ती संख्या का एक प्रमुख कारण है। हमें हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि हाथी हमारे स्थान का अधिग्रहण नहीं कर रहे हैं। बल्कि हम उनके स्थान पर आ गए हैं। इसलिए वे मुख्य रूप से भोजन की तलाश में जंगल से बाहर आ रहे हैं।

बर्मन के अनुसार, असम में संघर्षों की बढ़ती संख्या के पीछे मानव सहनशीलता के स्तर में बदलाव भी एक अन्य कारण है।

उन्होंने कहा, हम देख सकते हैं कि हाथियों को भी डराया गया, जो कभी-कभी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं का कारण बना।

एक अन्य पर्यावरणविद् ने टिप्पणी की कि जब भी कोई घटना होती है तो लोग और प्रशासन सभी उपाय करने की बात करते हैं, लेकिन 5-6 दिनों के भीतर सब भूल जाते हैं।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी

WhatsApp Group Join Now