असम, मणिपुर के मुख्यमंत्रियों ने हिंसा को लेकर इंफाल में बैठकें कीं (लीड-1)

इंफाल, 10 जून (आईएएनएस)। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार को इंफाल में मणिपुर के अपने समकक्ष एन. बीरेन सिंह और विभिन्न अन्य निकायों और नागरिक समाज संगठनों के साथ राज्य में जातीय हिंसा पर कई बैठकें कीं। 3 मई को हिंसा शुरू होने के बाद से अब तक कम से कम 105 लोग मारे जा चुके हैं और 320 से अधिक घायल हो चुके हैं।
 | 
इंफाल, 10 जून (आईएएनएस)। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार को इंफाल में मणिपुर के अपने समकक्ष एन. बीरेन सिंह और विभिन्न अन्य निकायों और नागरिक समाज संगठनों के साथ राज्य में जातीय हिंसा पर कई बैठकें कीं। 3 मई को हिंसा शुरू होने के बाद से अब तक कम से कम 105 लोग मारे जा चुके हैं और 320 से अधिक घायल हो चुके हैं।

असम के मुख्यमंत्री ने गृहमंत्री अमित शाह के हिंसा प्रभावित पूर्वोत्तर राज्य के चार दिवसीय दौरे के नौ दिन बाद दौरा शुरू किया है।

सरमा ने जातीय शत्रुता को शांत करने के प्रयास में बीरेन सिंह, कई विधायकों और संगठनों के साथ कई बैठकें कीं।

इस बीच, हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच मणिपुर सरकार ने शनिवार को आठवीं बार इंटरनेट सेवाओं के निलंबन को 15 जून तक बढ़ा दिया, ताकि अफवाहों और वीडियो, फोटो और संदेशों को फैलने से रोका जा सके, जो कानून और व्यवस्था की स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं।

विभिन्न कुकी आदिवासी संगठनों ने मणिपुर में इंफाल-दीमापुर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-2) को अवरुद्ध करना जारी रखा है, जिससे आवश्यक वस्तुओं, खाद्यान्न, परिवहन ईंधन और जीवन रक्षक दवाओं के परिवहन की गंभीर समस्या पैदा हो गई है।

हालांकि सुरक्षा एस्कॉर्ट्स के साथ राज्य सरकार इंफाल-जिरिबाम राष्ट्रीय राजमार्ग (दक्षिणी असम के साथ) के माध्यम से देश के विभिन्न हिस्सों से विभिन्न आवश्यक वस्तुओं को लाने की कोशिश कर रही है। एनएच-2 को मणिपुर के लिए जीवन रेखा माना जाता है।

सरमा, जो भाजपा के नेतृत्व वाले नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) के संयोजक भी हैं, शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर मणिपुर पहुंचे।

उनके आगमन के तुरंत बाद सरमा इम्फाल में मुख्यमंत्री के सचिवालय गए और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, कुछ मंत्रियों और अन्य अधिकारियों के साथ एक बंद कमरे में बैठक की।

मुलाकात के बाद वे एक होटल में गए, जहां उन्होंने कई सिविल सोसाइटी संगठनों के नेताओं के अलावा कुछ विधायक और प्रमुख नेताओं से मुलाकात की।

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री के करीबी सरमा दिल्ली से सभी हितधारकों को शामिल करके जातीय हिंसा का समाधान खोजने का संदेश लेकर जा रहे थे।

ऐसी खबरें थीं कि हिंसा को रोकने और शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए शाह एक बार फिर मणिपुर का दौरा कर सकते हैं।

साथ ही, केंद्र सरकार ने शनिवार को घोषणा की कि उसने सामान्य स्थिति लाने के प्रयास में मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके की अध्यक्षता में एक शांति समिति का गठन किया है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि शांति समिति में राज्यपाल के अलावा मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह, राज्य के कुछ मंत्री, सांसद, विधायक, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, पूर्व सिविल सेवक, शिक्षाविद, साहित्यकार, कलाकार, सामाजिक कार्यकर्ता और विभिन्न जातीय समूहों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

मंत्रालय ने कहा कि समिति का जनादेश राज्य के विभिन्न जातीय समूहों के बीच शांति प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए होगा, जिसमें शांतिपूर्ण वार्ता और परस्पर विरोधी दलों या समूहों के बीच बातचीत शामिल है।

इसमें कहा गया है, समिति को सामाजिक एकजुटता, आपसी समझ को मजबूत करना चाहिए और विभिन्न जातीय समूहों के बीच सौहार्दपूर्ण संचार की सुविधा देनी चाहिए।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 1 जून को मणिपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए घोषणा की थी कि राज्यपाल उइके के नेतृत्व में शांति समिति गठित की जाएगी, जिसमें जातीय समुदायों और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के अलावा सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

शाह ने 29 मई से 1 जून तक मणिपुर का दौरा किया था।

इस बीच, हिंसा की जांच के लिए 4 जून को गृह मंत्रालय द्वारा गठित तीन सदस्यीय जांच आयोग शुक्रवार को इंफाल पहुंचा।

मणिपुर के गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि गौहाटी उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अजय लांबा की अध्यक्षता में आयोग जल्द ही अपनी जांच शुरू करेगा।

मंत्रालय ने जांच आयोग से अपनी रिपोर्ट पहली बैठक की तारीख से छह महीने के भीतर केंद्र सरकार को सौंपने के लिए कहा।

पूर्व आईएएस अधिकारी हिमांशु शेखर दास और सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी आलोक प्रभाकर आयोग के अन्य दो सदस्य हैं।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

WhatsApp Group Join Now