अमित शाह ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री से ब्रू पुनर्वास समझौते पर जानकारी ली

नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और ब्रू समझौते पर चर्चा की। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री ने ब्रू पुनर्वास समझौते की वर्तमान स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री से जानकारी ली।
 | 
अमित शाह ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री से ब्रू पुनर्वास समझौते पर जानकारी ली नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और ब्रू समझौते पर चर्चा की। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री ने ब्रू पुनर्वास समझौते की वर्तमान स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री से जानकारी ली।

गृह मंत्रालय ने बताया कि जनवरी 2020 में समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद से त्रिपुरा में मिजोरम से विस्थापित हुए ब्रू लोगों के पुनर्वास में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। ये समझौता प्रत्येक परिवार के पुनर्वास के लिए एक व्यापक पैकेज प्रदान करता है। त्रिपुरा में पुनर्वासित परिवारों की संख्या 6,959 हैं, जिनकी कुल जनसंख्या 37,136 है। अब तक 3696 परिवारों का पुनर्वास किया जा चुका है और शेष का पुनर्वास किया जा रहा है।

chaitanya

जानकारी के मुताबिक अब तक 2407 परिवारों के लिए आवास निर्माण का कार्य भी पूरा कर लिया गया है और बाकी के लिए काम प्रगति पर है। पीआरटीसी, एसटी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड जैसे विभिन्न प्रमाण पत्र जारी किए जा रहे हैं और पुनर्वासित ब्रू परिवारों का मतदाता सूची में नाम शामिल किया जा रहा है।

गौरतलब है कि जनवरी 2020 को केंद्र सरकार, त्रिपुरा तथा मिजोरम की राज्य सरकारों और ब्रू समुदाय के प्रतिनिधियों के मध्य ब्रू शरणार्थियों से जुड़ा एक चतुर्पक्षीय समझौता हुआ। इस समझौते के अनुसार ब्रू शरणार्थियों को त्रिपुरा में ही बसाया जाएगा, साथ ही उन्हें सीधे सरकारी तंत्र से जोड़कर राशन, यातायात, शिक्षा आदि की सुविधा प्रदान कर उनके पुनर्वास में सहायता प्रदान की जाएगी।

--आईएएनएस

एसपीटी/एएनएम