अब सेना को नहीं खानी पड़ेगी मौसम की मार, मिली ऐसी स्‍पेशल ड्रेस

अब देश के जवानों को सियाचिन (Siachen) जैसे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फीली हवा नहीं सताएगी। इसके लिये शाहजहांपुर में एशिया की सबसे बड़ी आयुध वस्त्र फैक्‍टरी (Ordnance Clothing Factory) ने जवानों को मौसम की मार से बचाने के लिए ‘एक्स्ट्रीम कोल्ड विंटर क्लोथिंग सिस्टम’ (Extra Cold Winter Clothing System) वाली ड्रेस (dress) तैयार की है।
Ordnance-Clothing-Factory-सियाचिन जैसे इलाकों में यह ड्रेस पहनने से जवान माइनस 50 डिग्री (-50 degree) में भी ठंड से बेअसर होकर काम कर सकेंगे। यह ड्रेस पिछले दिनों लखनऊ में हुए डिफेंस एक्सपो (Defense Expo) में लोगों के सामने लाई गई थी। इस ड्रेस के ट्रायल (Trial) के लिये आइटीबीपी (ITBP) ने हरी झंडी भी दे दी है। और एप्रूवल (approval) के लिए ड्रेस के सैंपल (sample) को सेना को भी भेज दिया गया है।

मंजूरी मिलते ही इसकी सप्लाई शुरू हो जाएगी। ईसीडब्ल्यूसीएस (ECWCS) के डिजाइन (design) से लेकर इसको पूरी तरह से तैयार करने का काम आयुध वस्त्र फैक्‍टरी शाहजहांपुर ने किया है। ड्रेस को बनाने में स्वदेशी ब्रीदेवल फैब्रिक मैटीरियल (Breathable Fabric Material) का प्रयोग किया गया है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें