अब ट्रेन में मनचाही सीट पर कर सकेंगे रिजर्वेशन, ऐसे करें आवेदन

Book your desired seat in trains: स्‍मार्ट (smart) बनने की होड़ में रेलवे भी पीछे नहीं है। रेलवे ने यात्रियो को ट्रेन (train) में मनचाहे कोच (Coach) और सीट (seat) पर यात्रा करने की सेवा शुरू की है। अब यात्री हर श्रेणी के कोच में खाली सीटों की जानकारी ले सकते हैं। यही नहीं बल्‍कि आपका कोच इंजन (engine) से कितना दूर है, इसकी जानकारी भी ले सकेंगे। इस सुविधा को देने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) ने रिजर्वेशन चार्ट (reservation chart) को ऑनलाइन (Online) जारी करना शुरू कर दिया है।
TRAIN SEAT
यात्री अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट (website) और एप (app) पर बुकिंग (bookingg) और खाली सीटों को ऑनलाइन देख सकते हैं। ट्रेन में जिस कोच में सीट खाली है, यात्री उसे बुक करा सकते हैं। इससे पहले रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन चलने से 4 घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है। जबकि फाइनल चार्ट (final  chart) को ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता था। अब ऑनलाइन जारी किये जा रहे चार्ट में सीटों के आवंटन में बदलाव दिखेगा।

चार्ट को चेक कैसे करें
आईआरसीटीसी की वेबसाइट को खोलते ही चार्ट्स वेकेंसी (charts vacancy) का ऑप्शन (option) आएगा। इस ऑप्शन पर क्‍लिक करने पर आपको यात्रा की तिथि और बोर्डिंग स्टेशन (boarding station) दर्ज करना होगा। जिसके बाद आरक्षण चार्ट पूरा दिखेगा। यह जानकारी आप एप के जरिए भी ले सकते हैं कि ट्रेन में टीटीई (TTE) ने खाली बर्थ (Berth) को कहां आवंटित किया है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें