अगर बारिश और ओलों से फसल हुई है बर्बाद तो इसके मिलेंगे पैसे, इस टोल फ्री नंबर पर दें सूचना 

BAREILLY: प्रदेश में बेमौसम हुई बारिश (rain) के कारण किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। प्रदेश सरकार अब किसानों को हुए नुकसान की क्षति पूर्ति करेगी। फसल बीमा में स्थानिक आपदाओं (Spatial disasters) के कारण खेत में खड़ी फसलों में जलभराव, ओलावृष्टि से क्षति होने की स्थिति में बीमित फसल हेतु क्षतिपूर्ति का प्रावधान है।
rain
बरेली के जिलाधिकारी ने किसानों से अपील की है कि 6 मार्च को हुई अत्‍यधिक बारिस या ओले गिरने से जिन किसानों की फसलें जैसे- गेहूं, मटर, मसूर, सरसों, आलू, शिमलामिर्च आदि में यदि कोई क्षति हुई है तो इसकी सूचना 72 घण्टे के अन्दर बीमा कम्पनी के टोल फ्री नम्बर 18002091415 एवं प्रदेश स्तर पर सभी बीमा कम्पनियों (insurance companies) के संयुक्त टोल फ्री नम्बर (toll free number) 1800120909090 पर तत्काल सूचना दें।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि किसान अपना दावा या आवेदन लिखित रूप में अपनी सम्बन्धित बैंक शाखा या राजस्व विभाग (Banks or Revenue Department) के किसी भी स्तर के अधिकारी को तत्काल उपलब्ध करायें। जिससे सम्बन्धित फसल के क्षेत्र का संयुक्त सर्वेक्षण (Joint Survey) कराकर क्षति पूर्ति के लिए दस्तावेज सम्बन्धित बीमा कम्पनियों को प्रेषित किए जा सके। बरेली में फसल बीमा हेतु दि न्यू इन्डिया इन्श्योरेंस कम्पनी लिमिटेड (New India Insurance Co. Ltd.) नामित बीमा कम्पनी है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें