चीन का प्रति व्यक्ति समुद्री जल उत्पाद 24 किलो तक पहुंच गया

बीजिंग, 25 नवंबर (आईएएनएस)। 2021 में चीन का प्रति व्यक्ति समुद्री जल उत्पाद 24 किलो तक पहुंच गया और लोगों की आजीविका की गारंटी देने और उनके जीवन को बेहतर बनाने की क्षमता में सुधार करने में समुद्री अर्थव्यवस्था की क्षमता निरंतर उन्नत होती रही है।
 | 
चीन का प्रति व्यक्ति समुद्री जल उत्पाद 24 किलो तक पहुंच गया बीजिंग, 25 नवंबर (आईएएनएस)। 2021 में चीन का प्रति व्यक्ति समुद्री जल उत्पाद 24 किलो तक पहुंच गया और लोगों की आजीविका की गारंटी देने और उनके जीवन को बेहतर बनाने की क्षमता में सुधार करने में समुद्री अर्थव्यवस्था की क्षमता निरंतर उन्नत होती रही है।

24 तारीख को चीनी राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान सूचना केंद्र द्वारा जारी 2022 चीन समुद्री आर्थिक विकास सूचकांक से पता चलता है कि 2021 में चीन की समुद्री अर्थव्यवस्था स्थिर और बेहतर हो गयी है, जिससे लोगों की आजीविका में अधिक प्रभावी ढंग से सुधार हुआ है।

सूचकांक से पता चलता है कि 2015 की तुलना में 2021 में चीन में समुद्री मछुआरों की प्रति व्यक्ति शुद्ध आय 1.5 गुना हुई और समुद्री मछुआरों की आय में लगातार वृद्धि बनी रही है।

उधर, चीन की समुद्री आर्थिक संरचना को भी लगातार अनुकूलित किया जा रहा है। पिछले छह वर्षों में चीन के समुद्री निर्माण उद्योग के अतिरिक्त मूल्य का कुल समुद्री उत्पादन मूल्य का लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा था, और वास्तविक अर्थव्यवस्था की नींव को और मजबूत किया गया है।

चीन के समुद्री आर्थिक विकास सूचकांक जारी करने का मकसद देश की समुद्री अर्थव्यवस्था के विकास का व्यापक मूल्यांकन करना है। इस साल इस सूचकांक की 7वीं रिलीज को चिह्न्ति किया गया है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम