रोज अखरोट खाने से कम हो सकता है आपका बीएमआई, कंट्रोल में रहेगा बीपी

न्यूयॉर्क, 23 सितंबर (आईएएनएस)। एक नए अध्ययन के अनुसार, रोजाना अखरोट खाने से रक्तचाप को नियंत्रित करने, वजन बढ़ने से रोकने और मधुमेह और हृदय रोग की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है।
 | 
रोज अखरोट खाने से कम हो सकता है आपका बीएमआई, कंट्रोल में रहेगा बीपी न्यूयॉर्क, 23 सितंबर (आईएएनएस)। एक नए अध्ययन के अनुसार, रोजाना अखरोट खाने से रक्तचाप को नियंत्रित करने, वजन बढ़ने से रोकने और मधुमेह और हृदय रोग की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूट्रीशन, मेटाबॉलिज्म एंड कार्डियोवैस्कुलर डिजीज नामक पत्रिका में प्रकाशित खोज से पता चला है कि अखरोट खाने वाले समूह में उन लोगों की तुलना में कम रक्तचाप था जो नट्स नहीं खाते थे।

शोधकर्ताओं के अनुसार, मिनेसोटा विश्वविद्यालय से, अखरोट ही एकमात्र ऐसे नट्स हैं जिनमें ओमेगा -3 अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) होता है। फैटी एसिड को पहले बेहतर हृदय स्वास्थ्य से जोड़ा गया है। हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है कि निष्कर्षों की पुष्टि के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

पिछले शोध ने अखरोट को निम्न रक्तचाप से जोड़ा है, और सुझाव दिया है कि वे मधुमेह और हृदय रोग को रोकते हैं। हालांकि, इन परिणामों को अभी तक एक कठोर नैदानिक परीक्षण द्वारा समर्थित नहीं किया गया है।

अध्ययन के लिए, टीम ने 3,341 अमेरिकी लोगों के डेटा का विश्लेषण किया, जिनकी उम्र लगभग 45 वर्ष थी। प्रतिभागियों ने 1985 और 2015 के बीच अलबामा विश्वविद्यालय द्वारा संचालित युवा वयस्कों में कोरोनरी धमनी जोखिम विकास (कार्डिया) अध्ययन में भाग लिया था।

शुरू में उनके आहार के बारे में उनका साक्षात्कार लिया गया था, और अध्ययन के सात, 20 और 25 वर्षों में उनका पालन किया गया। इसमें शामिल लोगों में से, 340 जिन्होंने अखरोट खाया, उन्होंने औसतन एक दिन में लगभग 0.6 औंस (19 ग्राम) का सेवन किया - अखरोट की सात गुठली के बराबर।

20 साल की उम्र में, उन्हें स्वास्थ्य जांच के लिए वापस आमंत्रित किया गया, जहां उनका बीएमआई मापा गया, उनके गतिविधि स्तर और रक्तचाप के साथ।

वैज्ञानिकों ने यह भी सुझाव दिया कि अखरोट से वजन कम होता है और यह उच्च गुणवत्ता वाला आहार होता है।

--आईएएनएस

पीजेएस/एसकेपी