डॉलर के मजबूत होने से रुपया कमजोर, अर्थव्यवस्था को दोष नहीं दे सकते: गोयल

नई दिल्ली, 24 नवंबर (आईएएनएस)। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि रुपये की कमजोरी के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था को दोष नहीं दिया जाना चाहिए, क्योंकि यह मुख्य रूप से डॉलर के मजबूत होने के कारण है।
 | 
डॉलर के मजबूत होने से रुपया कमजोर, अर्थव्यवस्था को दोष नहीं दे सकते: गोयल नई दिल्ली, 24 नवंबर (आईएएनएस)। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि रुपये की कमजोरी के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था को दोष नहीं दिया जाना चाहिए, क्योंकि यह मुख्य रूप से डॉलर के मजबूत होने के कारण है।

टाइम्स नाउ शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मंत्री ने बढ़ती मुद्रास्फीति के बावजूद एक आशावादी टिप्पणी की, यह देखते हुए कि कई देशों में आसमान छूती मुद्रास्फीति की तुलना में, जहां यह 8 से 10 प्रतिशत के बीच है, भारत ने मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के बीच एक उचित संतुलन बनाए रखा है और देश में मूल्य वृद्धि अन्य की तुलना में बहुत कम है।

गोयल ने यह भी कहा कि भले ही वैश्विक विपरीत परिस्थितियों और कई देशों में मंदी के संकेतों के कारण मौजूदा भू-राजनीतिक स्थिति अस्थिर बनी हुई है, भारत तेजी से सुधार के रास्ते पर है और इसकी विकास दर 7 प्रतिशत है, जो एक सकारात्मक संकेत है। हालांकि, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध से उत्पन्न स्थिति को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

आईटी और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में नौकरी के नुकसान और बढ़ती बेरोजगारी पर टिप्पणी करते हुए, वाणिज्य मंत्री ने कहा कि इसके विपरीत ईपीएफओ के आंकड़ों के अनुसार नौकरियों में वृद्धि होने के कारण भारत के रोजगार बाजार में तेजी देखी जा रही है। नौकरियां बढ़ रही हैं, जैसा कि ईपीएफओ के आंकड़ों से पता चलता है। अगर आप इसे सिर्फ सरकारी नौकरियों के रूप में देखें, तो इसकी एक सीमा है। लेकिन आज का युवा नए रास्ते की तलाश में है।

यूके के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के बारे में, गोयल ने कहा कि इस तरह के समझौते जल्दबाजी में नहीं होते हैं और कभी-कभी बातचीत में देरी होती है क्योंकि दोनों पक्षों को अपने हितों की रक्षा करनी होती है, क्योंकि इस तरह के समझौते अगले कई दशकों तक हस्ताक्षर किए जाते हैं।

इतिहास द्वारा उपेक्षित नेताओं और पहलुओं को सामने लाने के सरकार के प्रयास पर, उन्होंने कहा: हम इस देश को भ्रष्टाचार मुक्त राष्ट्र, विकसित राष्ट्र और भारत के हिस्से के रूप में कश्मीर के साथ एक संप्रभु राष्ट्र बनाना चाहते हैं। देश अपने इतिहास और विरासत को फिर से स्थापित करने की कोशिश कर रहा है जिसे राजनीतिक दलों ने नजरअंदाज कर दिया था।

वाणिज्य मंत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा, (कांग्रेस नेता) जयराम रमेश ने स्वीकार किया है कि उनकी पार्टी का भारत के लोगों से संपर्क टूट गया है। यह अच्छी बात है कि राहुल गांधी अपनी पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए भारत के लोगों के साथ फिर से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह आश्चर्य की बात है कि ऐसे समय में जब गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव हैं, कांग्रेस के सबसे कद्दावर नेता ने इन राज्यों का दौरा नहीं किया है।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम