जम्मू : शिक्षा के सपने को साकार कर रहा इग्नू, 77 प्रतिशत ग्रामीण छात्रों ने लिया एडमिशन

श्रीनगर, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) जम्मू में दूरदराज के गांवों को शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
 | 
जम्मू : शिक्षा के सपने को साकार कर रहा इग्नू, 77 प्रतिशत ग्रामीण छात्रों ने लिया एडमिशन श्रीनगर, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) जम्मू में दूरदराज के गांवों को शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

जिनके पास औपचारिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए पैसे नहीं है या जिन्हें डिग्री कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिला हैं, वे उच्च शिक्षा के अपने सपने को साकार करने के लिए इग्नू में प्रवेश ले रहे हैं।

इग्नू के क्षेत्रीय प्रभारी निदेशक जम्मू डॉ. संदीप ने कहा, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, पाठ्यक्रम और कार्यक्रम के सख्त क्रियान्वयन के कारण, हम छात्रों की विश्वसनीयता और विश्वास जीतने में सफल रहे हैं। वर्ष 2021-22 में विभिन्न कार्यक्रमों के तहत इग्नू जम्मू में नामांकित 77 प्रतिशत छात्र ग्रामीण क्षेत्रों से हैं, जो स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि इग्नू क्षेत्र के दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

डॉ. संदीप के अनुसार, इग्नू पिछले कुछ वर्षो में देश भर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में समाज के कमजोर वर्गो की अपेक्षाओं पर खरा उतरा है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को भी कई कार्यक्रमों के लिए प्रवेश शुल्क में छूट दी गई है।

विश्वविद्यालय ने विभिन्न कार्यक्रमों की अध्ययन सामग्री को डिजिटल रूप से उपलब्ध कराया है। जो छात्र हार्ड कॉपी के बजाय डिजिटल सामग्री लेना चाहते हैं उन्हें भी कार्यक्रम शुल्क में 15 प्रतिशत की छूट दी जाती है।

--आईएएनएस

पीके/एसकेके