जम्मू-कश्मीर के ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर में सांस्कृतिक प्रदर्शनी का आयोजन

जम्मू, 25 नवंबर (आईएएनएस)। जम्मू के ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर में पहली बार फोटो प्रदर्शनी और सांस्कृतिक यात्रा का आयोजन किया गया।
 | 
जम्मू-कश्मीर के ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर में सांस्कृतिक प्रदर्शनी का आयोजन जम्मू, 25 नवंबर (आईएएनएस)। जम्मू के ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर में पहली बार फोटो प्रदर्शनी और सांस्कृतिक यात्रा का आयोजन किया गया।

विश्व संस्कृति सप्ताह के अवसर पर, इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज जम्मू यूनिट ने धर्मा अर्थ ट्रस्ट और जम्मू नगर निगम शहरी वानिकी प्रभाग के तहत प्रदर्शनी का आयोजन किया। इसके अलावा पेड़ों की टहनियों की सफाई व छंटाई भी की गई।

जम्मू विश्वविद्यालय के पर्यटन और पर्यटन विभाग और जीजीएम साइंस कॉलेज के एनएसएस वॉलंटियर्स ने भी सक्रिय रूप से भाग लिया। मंदिर के पुजारियों ने रघुनाथ मंदिर की हर चीज और हर हिस्से की जानकारी दी।

रघुनाथ मंदिर केंद्र शासित प्रदेश का सबसे बड़ा मंदिर है। इस तरह के कार्यक्रम का उद्देश्य युवा पीढ़ी को जम्मू शहर में इस ऐतिहासिक मंदिर के महत्व के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करना था।

डॉ. सी.एम. सेठ ने अपने संबोधन में मंदिर परिसर की स्थापत्य विरासत सहित राष्ट्रीय विरासत, पेड़, जल निकायों और इस महत्वपूर्ण मंदिर के निर्माण के दौरान तत्कालीन डोगरा शासकों द्वारा अपनाए गए वैज्ञानिक ²ष्टिकोण के बारे में बताया। उन्होंने जम्मू को उत्तर भारत की राजधानी बनाने की महाराजा की इच्छा पर भी प्रकाश डाला।

छात्रों को संबोधित करते हुए धर्मरथ ट्रस्ट के अध्यक्ष अजय गंडोत्रा ने कहा कि ट्रस्ट जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और हरिद्वार में लगभग 114 मंदिरों का प्रबंधन कर रहा है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर की शानदार सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण में ट्रस्ट की भूमिका पर प्रकाश डाला।

गंडोत्रा ने कहा कि मंदिर परिसर में रघुनाथ मंदिर की संस्कृत पांडुलिपि पुस्तकालय भी शामिल है, जिसमें कई भारतीय भाषाओं में 6,000 से अधिक पांडुलिपियां हैं, जिनमें शारदा लिपि संस्कृत पांडुलिपियों का एक उल्लेखनीय संग्रह शामिल है, जिसे संस्कृत के विद्वान दुनिया भर में पाई जाने वाली दुर्लभ पुस्तकों के रूप में मानते हैं।

धर्मरथ ट्रस्ट के अध्यक्ष ने छात्रों से मंदिर को क्षेत्र की समृद्ध विरासत के चमत्कार के रूप में मानने और इसके धार्मिक महत्व और इसकी लोकप्रियता के सार को महसूस करने के लिए कहा, जिसने इस स्थल को देश और विदेश के तीर्थयात्रियों के बीच लोकप्रिय बना दिया है। उन्होंने छात्रों से धर्मरथ ट्रस्ट के अन्य मंदिरों में जाने और उनकी शानदार वास्तुकला को देखने और इस क्षेत्र का हिस्सा होने पर गर्व महसूस करने को कहा।

बाद में, जम्मू और कश्मीर के 100 से अधिक विरासत मंदिरों को प्रदर्शित करते हुए एक कला कार्यशाला आयोजित की गई। स्थानीय हस्तशिल्प की एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई जिसमें छात्रों के ज्ञान को बढ़ाने के लिए स्थानीय लोक हस्तशिल्प उत्पादों को प्रदर्शित किया गया।

--आईएएनएस

पीके/एएनएम