डीआरआई को बड़ी सफलता, 48 करोड़ रुपये की बड़ी मात्रा में ई-सिगरेट जब्त

नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने सोमवार को कहा कि, उसने तस्करी से निपटने के अपने अभियान के तहत 16 सितंबर को गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से 48 करोड़ रुपये की ई-सिगरेट जब्त की है। ई-सिगरेट के उपयोग और बिक्री पर भारत में प्रतिबंध है।
 | 
डीआरआई को बड़ी सफलता, 48 करोड़ रुपये की बड़ी मात्रा में ई-सिगरेट जब्त नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने सोमवार को कहा कि, उसने तस्करी से निपटने के अपने अभियान के तहत 16 सितंबर को गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से 48 करोड़ रुपये की ई-सिगरेट जब्त की है। ई-सिगरेट के उपयोग और बिक्री पर भारत में प्रतिबंध है।

एक अधिकारी ने कहा कि एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए कि मुंद्रा पोर्ट के माध्यम से ई-सिगरेट की गलत घोषणा और छिपाने के माध्यम से तस्करी की जा रही थी, एक कंटेनर की पहचान की गई और उसे ट्रैक किया गया। मुंद्रा पोर्ट पहुंचने के बाद कंटेनर का निरीक्षण किया गया।

जांच से पता चला कि सामान को गलत तरीके से फर्श की सफाई करने वाले पोछे में छिपाकर ले जाया जा रहा था। कंटेनर की जांच के दौरान, उसके अंदर के सभी कार्टन खोले गए थे। यह पाया गया कि फर्श की सफाई करने वाले कुछ डिब्बों के अलावा, कई बक्से में हाथ की मालिश, एलसीडी राइटिंग पैड और सिलिकॉन पॉप-अप टॉयज भी थे।

आगे की खोज से पता चला कि 250 और कार्टन थे जिनमें 2500 पफ वैरिएंट के ई-सिगरेट के 2 लाख पीस थे, जबकि एक कार्टन में 5000 पफ वैरिएंट के ई-सिगरेट के 400 पीस थे, जो कि चीन में बने यूओटोआ ब्रांड के थे। कंटेनर में ई-सिगरेट और अन्य सभी सामान सीमा शुल्क अधिनियम के प्रावधानों के तहत जब्त किए गए थे। अधिकारी ने कहा कि जब्त ई-सिगरेट का बाजार मूल्य करीब 48 करोड़ रुपये होगा।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम