भारतीय नौसेना के सभी महिला दल ने अरब सागर पर निगरानी मिशन पूरा किया

नई दिल्ली, 4 अगस्त (आईएएनएस)। इस मिशन को गुजरात में नेवल एयर एन्क्लेव, पोरबंदर में स्थित भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन 314 के पांच अधिकारियों द्वारा अंजाम दिया गया था।
 | 
भारतीय नौसेना के सभी महिला दल ने अरब सागर पर निगरानी मिशन पूरा किया नई दिल्ली, 4 अगस्त (आईएएनएस)। इस मिशन को गुजरात में नेवल एयर एन्क्लेव, पोरबंदर में स्थित भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन 314 के पांच अधिकारियों द्वारा अंजाम दिया गया था।

भारतीय नौसेना ने 3 अगस्त को एक डोर्नियर 228 विमान में अरब सागर के ऊपर एक सर्व-महिला स्वतंत्र समुद्री टोही और निगरानी मिशन को पूरा करके इतिहास रच दिया। इस मिशन को नेवल एयर एन्क्लेव में स्थित भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन 314 के पांच अधिकारियों ने अंजाम दिया।

गुजरात में पोरबंदर एक आधिकारिक बयान में कहा गया विमान की कप्तानी मिशन कमांडर, लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा ने की, जिनके पास पायलट, लेफ्टिनेंट शिवांगी और लेफ्टिनेंट अपूर्वा गीते, और सामरिक और सेंसर अधिकारी, लेफ्टिनेंट पूजा पांडा और एसएलटी पूजा शेखावत थे।

314 एक फ्रंटलाइन नेवल एयर स्क्वाड्रन है जो अत्याधुनिक डोर्नियर 228 समुद्री टोही विमान संचालित करता है।

बयान में कहा गया है कि इस ऐतिहासिक उड़ान के लिए महिला अधिकारियों को महीनों का जमीनी प्रशिक्षण और व्यापक मिशन ब्रीफिंग से गुजरना पड़ा।

सशस्त्र बलों में परिवर्तन लाने में भारतीय नौसेना सबसे आगे रही है।

यह अपनी तरह का पहला सैन्य उड़ान मिशन था, हालांकि, अद्वितीय था और उम्मीद है कि विमानन कैडर में महिला अधिकारियों के लिएअधिक जिम्मेदारी संभालने और अधिक चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं की आकांक्षा रखने का मार्ग प्रशस्त होगा।

यह शायद सशस्त्र बलों के लिए एक अनूठी उपलब्धि का प्रतीक है कि केवल महिला अधिकारियों के एक दल ने एक बहु-चालक समुद्री निगरानी विमान में एक स्वतंत्र परिचालन मिशन को अंजाम दिया।

--आईएएनएस

अनिल सिंह/एएनएम