पोलैंड, स्लोवाकिया के वचन के बाद रूस की यूक्रेन जेट को नष्ट करने की धमकी

लंदन, 17 मार्च (आईएएनएस)। दो देशों द्वारा यूक्रेन को सोवियत काल के विमानों का वादा करने के बाद, क्रेमलिन ने यूक्रेन को दिए गए किसी भी लड़ाकू जेट को नष्ट करने की धमकी दी है, मीडिया ने यह जानकारी दी।
 | 
लंदन, 17 मार्च (आईएएनएस)। दो देशों द्वारा यूक्रेन को सोवियत काल के विमानों का वादा करने के बाद, क्रेमलिन ने यूक्रेन को दिए गए किसी भी लड़ाकू जेट को नष्ट करने की धमकी दी है, मीडिया ने यह जानकारी दी।

बीबीसी ने बताया कि, स्लोवाकिया पोलैंड के एक दिन बाद शुक्रवार को कीव को कुछ मिग-29 विमान देने का फैसला करने वाला दूसरा नाटो देश बन गया। स्लोवाकिया का बेड़ा पिछले साल जमींदोज हो गया था और यह अब जेट विमानों का उपयोग नहीं करता है।

यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से एफ-16 जैसे आधुनिक जेट के लिए कहा है, लेकिन लंबे प्रशिक्षण समय के कारण, इन्हें केवल दीर्घकालिक विकल्प के रूप में देखा जाता है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के आक्रमण के एक साल बाद यह अतिरिक्त विमान को अपने बचाव और संभावित जवाबी हमले के लिए महत्वपूर्ण मानता है।

अन्य नाटो देश मिग जैसे सोवियत काल के विमान भेजने पर विचार कर रहे हैं, जिन्हें उड़ाने के लिए यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। लेकिन क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने इसकी निंदा करते हुए कहा कि विमान मास्को के विशेष सैन्य अभियान के परिणाम को प्रभावित नहीं करेगा, जैसा कि यह युद्ध कहता है, लेकिन केवल यूक्रेन और यूक्रेनी लोगों के लिए अतिरिक्त संकट लाता है।

बीबीसी ने बताया, उन्होंने कहा- बेशक, विशेष सैन्य अभियान के दौरान, यह सभी उपकरण नष्ट हो जाएंगे। माना जाता है कि रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की शुरूआत में, यूक्रेन के पास लगभग 120 लड़ाकू सक्षम विमान थे- मुख्य रूप से पुराने मिग -29 और एसयू -27।

शुक्रवार को स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री एडुआर्ड हेगर ने ट्वीट किया कि उनकी सरकार ने देश के 13 मिग-29 भेजने की मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि वादे निभाए जाने चाहिए और उन्हें खुशी है कि अन्य लोग यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के अधिक हथियारों के आह्वान का जवाब दे रहे।

बीबीसी ने बताया कि उन्होंने कहा कि स्लोवाकिया अपनी कुब वायु रक्षा प्रणाली का हिस्सा भी यूक्रेन भेजेगा। गुरुवार को पोलैंड ने आने वाले दिनों में चार मिग-29 भेजने का वादा किया था, लेकिन उम्मीद है कि और भी भेजे जाएंगे। यह स्पष्ट नहीं है कि वर्तमान में स्लोवाकिया के कितने विमान परिचालन में हैं।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम