चंडीगढ़ की तर्ज पर यूपी के नोएडा में बनेगा पहला रॉक गार्डन

नोएडा, 4 अगस्त (आईएएनएस)। नोएडा में निकलने वाले कबाड़ से तैयार होंगी ऐतिहासिक चीजें। इन ऐतिहासिक चीजों को देखकर लोग दंग हो जाएंगे, क्योंकि इनमें अयोध्या के घाट से लेकर बनारस का काशी का घाट समेत कई ऐतिहासिक चीजें बनाई जाएंगी। फिलहाल नोएडा अथॉरिटी ने प्लास्टिक वेस्ट से अभी तक नोएडा में आगरा के ताजमहल, गांधीजी के चरखे की कलाकृतियां बनाकर लगाई हुई है।
 | 
चंडीगढ़ की तर्ज पर यूपी के नोएडा में बनेगा पहला रॉक गार्डन नोएडा, 4 अगस्त (आईएएनएस)। नोएडा में निकलने वाले कबाड़ से तैयार होंगी ऐतिहासिक चीजें। इन ऐतिहासिक चीजों को देखकर लोग दंग हो जाएंगे, क्योंकि इनमें अयोध्या के घाट से लेकर बनारस का काशी का घाट समेत कई ऐतिहासिक चीजें बनाई जाएंगी। फिलहाल नोएडा अथॉरिटी ने प्लास्टिक वेस्ट से अभी तक नोएडा में आगरा के ताजमहल, गांधीजी के चरखे की कलाकृतियां बनाकर लगाई हुई है।

इस पार्क को बनाने का फैसला नोएडा अथॉरिटी ने किया है, जिसका नाम वेस्ट टू वंडर पार्क रखा जाएगा। इस पार्क में वेस्ट मटेरियल में प्लास्टिक से सबसे ज्यादा कलाकृतियां बनाई जाएंगी यह पार्क नोएडा से दिल्ली जाने वाली कालिंदी कुंज के मार के पास बने महामाया फ्लाईओवर के नीचे बने एक पार्क में बनाया जाएगा।

नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों ने इस पार्क को बनाने की कवायद शुरू कर दी है। अधिकारियों ने मौके पर जाकर जमीन देखी है और यह निर्णय लिया है कि नोएडा में करीब 400 से 500 वेस्ट मटेरियल और कूड़ा निकलता है, जिसका सही उपयोग नहीं हो पा रहा, इसीलिए इस कूड़े में ज्यादातर प्लास्टिक के वेश से इन कलाकृतियों को का निर्माण कराया जाएगा।

यह पार पीपीपी मॉडल यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर बनाया जाएगा इस पार्क में खाने-पीने की दुकानों के साथ-साथ पढ़ने के लिए किताबों की दुकानें भी होंगी। जल्द ही कंपनी का चयन किया जाएगा। अथॉरिटी का पैसा इस पार्क में ज्यादा खर्च ना हो इसलिए जिस कंपनी का चयन किया जाएगा उसी पर टिकट और यहां की व्यवस्था की जिम्मेदारी भी होगी। कंपनी के चयन के बाद करीब 3 से 4 महीने में यह पार्क बनकर तैयार हो जाएगा और नोएडा और आसपास के लोगों के लिए एक अच्छा पिकनिक स्पॉट बनेगा।

--आईएएनएस

पवन/एसजीके