अमेरिका में जुलाई में उम्मीद से ज्यादा बढ़ा रोजगार

वाशिंगटन, 6 अगस्त (आईएएनएस)। श्रम विभाग द्वारा जारी एक बारीकी से देखी गई रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई के महीने में अमेरिका में रोजगार में अपेक्षा से कहीं अधिक वृद्धि हुई है।
 | 
अमेरिका में जुलाई में उम्मीद से ज्यादा बढ़ा रोजगार वाशिंगटन, 6 अगस्त (आईएएनएस)। श्रम विभाग द्वारा जारी एक बारीकी से देखी गई रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई के महीने में अमेरिका में रोजगार में अपेक्षा से कहीं अधिक वृद्धि हुई है।

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, विभाग के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो (बीएलएस) द्वारा शुक्रवार को जारी की गई रिपोर्ट में गैर-कृषि पेरोल रोजगार में जुलाई में 528,000 नौकरियों की वृद्धि हुई है, जिसमें जून में ऊपर की ओर संशोधित 398,000 नौकरियों की वृद्धि हुई है।

अर्थशास्त्रियों ने पिछले महीने के लिए मूल रूप से रिपोर्ट की गई 372,000 नौकरियों के अतिरिक्त रोजगार की तुलना में लगभग 250,000 नौकरियों में वृद्धि की उम्मीद की थी।

अपेक्षा से अधिक मजबूत रोजगार वृद्धि के साथ, बेरोजगारी दर अप्रत्याशित रूप से जुलाई में घटकर 3.5 प्रतिशत हो गई, जो जून में 3.6 प्रतिशत थी।

बेरोजगारी दर अपरिवर्तित रहने की उम्मीद थी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बीएलएस की रिपोर्ट से पता चला है कि श्रमबल की भागीदारी दर 62.1 प्रतिशत से थोड़ा कम होकर 63.4 प्रतिशत के पूर्व-महामारी स्तर से नीचे है।

श्रम बल में नहीं रहने वाले व्यक्तियों की संख्या जो इस समय नौकरी चाहते हैं, जुलाई में 5.9 मिलियन थी, महीने में थोड़ा बदल गया। यह उपाय इसके फरवरी 2020 के 5.0 मिलियन के स्तर से ऊपर है।

जुलाई में, 22 लाख लोगों ने बताया कि वे काम करने में असमर्थ थे क्योंकि उनके नियोक्ता ने जून में 21 लाख लोगों की तुलना में महामारी के कारण व्यवसाय बंद कर दिया। मई में यह आंकड़ा 18 लाख था।

निजी गैर-कृषि पेरोल पर सभी कर्मचारियों के लिए औसत प्रति घंटा आय जुलाई में 15 सेंट या 0.5 प्रतिशत बढ़कर 32.27 डॉलर हो गई, जैसा कि बीएलएस रिपोर्ट में दिखाया गया है।

पिछले 12 महीनों में औसत प्रति घंटा आय में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

श्रम विभाग ने मंगलवार को सूचना दी थी कि जून के अंत तक नौकरी के उद्घाटन की संख्या 605,000 से 1.7 करोड़ तक गिर गई, जो कमजोर श्रम बाजार की मांग को दर्शाता है, क्योंकि फेडरल रिजर्व ब्याज दरें बढ़ाता है।

नौकरी के अवसरों में तेज गिरावट के बावजूद प्रति उपलब्ध कर्मचारी अभी भी लगभग 1.8 नौकरी की स्थिति थी, जो निरंतर श्रम बाजार की जकड़न का संकेत है।

जैसे ही फेडरल रिजर्व ने बढ़ती मुद्रास्फीति के खिलाफ अपनी लड़ाई तेज कर दी है, मजबूत नौकरी बाजार और भी बुरा मोड़ ले सकता है।

--आईएएनएस

पीजेएस/एसजीके