चक्रवात फ्रेडी ने मलावी में 500,000 लोगों को प्रभावित किया : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र, 19 मार्च (आईएएनएस)। मलावी के अधिकारियों ने चक्रवात फ्रेडी की बढ़ती तबाही का आकलन करते हुए बताया कि कम से कम 326 लोगों सहित 500,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।
 | 
संयुक्त राष्ट्र, 19 मार्च (आईएएनएस)। मलावी के अधिकारियों ने चक्रवात फ्रेडी की बढ़ती तबाही का आकलन करते हुए बताया कि कम से कम 326 लोगों सहित 500,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने यूएन ऑफिस फॉर कोऑर्डिनेशन ऑफ ह्यूमैनिटेरियन अफेयर्स (ओसीएचए) के हवाले से बताया कि सरकार ने अकेले गुरुवार को खोज और बचाव अभियान के दौरान 442 लोगों को बचाए जाने और 180,000 से अधिक लोगों के बेघर होने की रिपोर्ट दी है।

यूएन ऑफिस ने कहा कि सरकार के नेतृत्व वाले राहत प्रयासों का विस्तार बाढ़ के पानी के घटने के साथ होता है और विस्थापित लोगों तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

ओसीएचए ने कहा, हालांकि, जमीन पर बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के कारण कुछ क्षेत्र अभी भी कटे हुए हैं। सहायताकर्मी उन स्थानों पर आपूर्ति और खोज और बचाव प्रयासों के लिए हवाई परिवहन और नावों को जुटा रहे हैं, जिन तक सड़क मार्ग से नहीं पहुंचा जा सकता है।

कार्यालय ने कहा कि मानवतावादी सहयोगी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में, विशेष रूप से भीड़भाड़ वाले विस्थापन स्थलों में हैजा फैलने के जोखिम के बारे में चिंतित हैं।

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) और उसके सहयोगी ब्लैंटायर में आश्रय के रूप में कार्यरत स्कूलों में शौचालयों को साफ करने के लिए काम कर रहे हैं और सुरक्षित पेयजल प्रदान करने के लिए जल भंडारण ब्लैडर भी स्थापित करेंगे।

ओसीएचए ने कहा कि चिकवावा में, जो सबसे अधिक विस्थापित लोगों वाले जिलों में से एक है, विश्व खाद्य कार्यक्रम और उसके सहयोगियों ने सभी विस्थापन स्थलों पर सुपर अनाज, मकई और सोया का मिश्रण वितरित किया। इसी तरह के प्रयास अन्य जिलों में भी चल रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादियों ने कहा कि पड़ोसी मोजाम्बिक में फ्रेडी के दूसरे लैंडफॉल से प्रभावित लोगों की संख्या भी बढ़ रही है, जो 340,000 तक पहुंच गई है। बाढ़ के प्रभाव और फ्रेडी के दो भूस्खलन से मोजाम्बिक में 510,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए थे।

ओसीएचए ने कहा, मोजाम्बिक में भी हैजा फैल रहा है। लेकिन, प्रकोप को नियंत्रित करने और रोकथाम गतिविधियों में सहयोग देने के लिए कीटाणुरहित पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है।

कार्यालय ने कहा कि मोजाम्बिक में प्रत्येक चक्रवात प्रभावित प्रांत में संयुक्त राष्ट्र की टीम की मौजूदगी है। हम 49,000 से अधिक विस्थापित लोगों को सहायता प्रदान करने और बाढ़ से अलग-थलग पड़े क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

कार्यालय ने कहा कि मानवतावादी साझेदार एक फ्लैश अपील को अंतिम रूप दे रहे हैं - इस साल की समग्र अपील के अलावा - फ्रेडी, बाढ़ और हैजा के अभिसरण से उत्पन्न सबसे जरूरी मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए।

गुरुवार को यूएन सेंट्रल इमरजेंसी रिस्पांस फंड ने कुछ राहत अंतरालों को दूर करने में मदद के लिए 1 करोड़ डॉलर जारी किए थे। फिर भी, ओसीएचए ने कहा कि तत्काल और धन की जरूरत है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम