राजस्थान को अब पर्यटन के अलावा बिजनेस स्टेट के रूप में भी मिलेगा बढ़ावा !

जयपुर, 24 नवंबर (आईएएनएस)। महलों, किलों और हवेलियों के रूप में मौजूद प्राकृतिक सुंदरता और वास्तुकला के चमत्कारों के कारण दुनिया भर से यात्री उदयपुर और जोधपुर आने के इच्छुक हैं। हालांकि, अब राजस्थान सरकार यहां से व्यापार और निर्यात को बढ़ावा देकर इन शहरों को व्यापारिक शहरों में बदलने की योजना बना रही है, अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है।
 | 
राजस्थान को अब पर्यटन के अलावा बिजनेस स्टेट के रूप में भी मिलेगा बढ़ावा ! जयपुर, 24 नवंबर (आईएएनएस)। महलों, किलों और हवेलियों के रूप में मौजूद प्राकृतिक सुंदरता और वास्तुकला के चमत्कारों के कारण दुनिया भर से यात्री उदयपुर और जोधपुर आने के इच्छुक हैं। हालांकि, अब राजस्थान सरकार यहां से व्यापार और निर्यात को बढ़ावा देकर इन शहरों को व्यापारिक शहरों में बदलने की योजना बना रही है, अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है।

राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, उदयपुर में नया एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स जल्द ही आ रहा है। राजस्थान लघु उद्योग निगम (आरईपीसी) अगले कुछ महीनों में माल के आयात और निर्यात की सुविधा के लिए उदयपुर के डबोक हवाई अड्डे पर एक एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स स्थापित करने के लिए काम कर रहा है। मैंने एएआई के अध्यक्ष से मुलाकात की है और उसी के लिए जमीन पर चर्चा की है।

उन्होंने कहा दरअसल, हमने लेक सिटी में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें और एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति मांगी है, ताकि पर्यटक आसानी से इस खूबसूरत शहर की यात्रा कर सकें और यहां से आयात-निर्यात भी आसान हो सके। इसके अलावा, जोधपुर में राज्य सरकार पहली अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का आयोजन कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह निर्यात का एक सूत्रधार बने और क्रेता-विक्रेता बैठक आयोजित करे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम इस शहर से निर्यात को आसान बनाने के लिए खरीदारों को लाएंगे।

उन्होंने कहा, साथ ही हमने एकीकृत और निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के लिए पीएम गति शक्ति के लिए भूमि का चयन किया है। इससे यात्रा का समय कम होगा। अगले एक साल में जोधपुर से भी निर्यात शुरू हो जाएगा। हमारा लक्ष्य राजस्थान के निर्यात को एक लाख करोड़ रुपये तक ले जाना है और हम इस लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

अरोड़ा ने कहा- गुजरात देश में निर्यात चार्ट में सबसे आगे है जबकि राजस्थान 12वें स्थान पर है। इसलिए अब हम अपने पड़ोसी राज्य के साथ तीन नई पहलों के माध्यम से प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश कर रहे हैं, जो कि उदयपुर एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, जोधपुर डिपो और इस अंतरराष्ट्रीय एक्सपो को शुरू करना है।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम