जेआईबीएस ने विक्टिमॉलोजी विक्टिम एसिस्टेंस एंड क्रिमिनल जस्टिस पर 18वें एशियाई स्नातकोत्तर कार्यक्रम का किया आयोजन

सोनीपत, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज (जेआईबीएस) में सेंटर फॉर विक्टिमोलॉजी एंड साइकोलॉजिकल स्टडीज (सीवीपीएस) ने वल्र्ड सोसाइटी ऑफ विक्टिमोलॉजी (डब्ल्यूएसवी) के सहयोग से विक्टिमॉलोजी विक्टिम एसिस्टेंस एंड क्रिमिनल जस्टिस पर 18वें एशियाई स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम का आयोजन किया।
 | 
जेआईबीएस ने विक्टिमॉलोजी विक्टिम एसिस्टेंस एंड क्रिमिनल जस्टिस पर 18वें एशियाई स्नातकोत्तर कार्यक्रम का किया आयोजन सोनीपत, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज (जेआईबीएस) में सेंटर फॉर विक्टिमोलॉजी एंड साइकोलॉजिकल स्टडीज (सीवीपीएस) ने वल्र्ड सोसाइटी ऑफ विक्टिमोलॉजी (डब्ल्यूएसवी) के सहयोग से विक्टिमॉलोजी विक्टिम एसिस्टेंस एंड क्रिमिनल जस्टिस पर 18वें एशियाई स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम का आयोजन किया।

10 अक्टूबर से दो सप्ताह की अवधि में आयोजित इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य पीड़ित संरक्षण, पुनर्वास और न्याय के दृष्टिकोण से कानूनों और सामाजिक समर्थन का अध्ययन और आलोचनात्मक परीक्षण करना है।

इस पाठ्यक्रम में पांच अलग-अलग महाद्वीपों के शिकार विशेषज्ञों, अपराधियों, मनोवैज्ञानिकों, कानूनी चिकित्सकों और वक्ताओं की भागीदारी देखी गई।

इसका उद्देश्य दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में पीड़ित विज्ञान, आपराधिक न्याय प्रणाली और पीड़ित सहायता कार्यक्रमों की सर्वोत्तम प्रथाओं का व्यापक अवलोकन प्रदान करना है। इस आयोजन में पांच अलग-अलग महाद्वीपों के विक्टिमॉलोजिस्ट, क्रिमिनॉलोजिस्ट, मनोवैज्ञानिकों, कानूनी चिकित्सकों और वक्ताओं की भागीदारी देखी गई।

जेआईबीएस के संस्थापक और प्रधान निदेशक प्रोफेसर ऑफ एमिनेंस (डॉ.) संजीव पी. साहनी ने यहां रिपोर्टरों से कहा, हम इन शैक्षणिक पहलों के दौरान पीड़ित वकालत, कानूनी क्लिनिक, किशोर न्याय, पीड़ित पुनर्वास की विभिन्न बारीकियों पर विद्वानों को उजागर और शिक्षित करना चाहते हैं।

डॉ. साहनी, जो वर्ल्ड सोसाइटी ऑफ विक्टिमोलॉजी के उपाध्यक्ष भी हैं, उन्होंने कहा, हम, देश में पीड़ित विज्ञान में एक अग्रणी अनुसंधान संस्थान के रूप में, विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी और अन्य हितधारकों के साथ साझेदारी में कानूनी और मनोवैज्ञानिक अध्ययन के क्षेत्र में जोर देने का प्रयास कर रहे हैं।

कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं में विक्टिमोलॉजी के क्षेत्र में विश्व प्रसिद्ध नाम- जैसे दक्षिण अफ्रीका के प्रो (डॉ.) रॉबर्ट पीकॉक, वर्ल्ड सोसाइटी ऑफ विक्टिमोलॉजी के तत्काल पूर्व अध्यक्ष, ऑस्ट्रेलिया से प्रो. माइकल ओकोनेल, तत्काल पूर्व महासचिव, वर्ल्ड सोसाइटी ऑफ विक्टिमोलॉजी और स्पेन से प्रो. जेम्मा मारिया वरोना, सीनियर लेक्चरर, विक्टिमोलॉजी एंड क्रिमिनल पॉलिसी, यूनिवर्सिटी ऑफ बास्क काउंटी शामिल थे।

उन्होंने विक्टिमॉलोजी के क्षेत्र में अनुसंधान और वैज्ञानिक कठोरता को बढ़ावा देने और सेवा प्रदाताओं, नीति निर्माताओं और अन्य हितधारकों के लिए ज्ञान को अधिक सुलभ बनाने का आह्वान किया।

कार्यक्रम के दौरान, प्रो. (डॉ.) रॉबर्ट पीकॉक ने एलजीबीटीक्यूआई प्लस समुदाय के विशिष्ट संदर्भ में घृणा अपराध के पीड़ितों के बारे में बात की, जबकि प्रो. माइकल ओकोनेल ने फोरेंसिक मनोविज्ञान के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला।

प्रो. जेम्मा मारिया वरोना ने स्पेन में पीड़ितों के लिए अनौपचारिक और पेशेवर साहचर्य के बीच अंतर पर प्रकाश डाला।

दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 200 से अधिक विद्वानों ने पाठ्यक्रम में भाग लिया, जो कि पीड़ित विज्ञान और व्यवहारिक विज्ञान के अन्य संबद्ध विज्ञानों के क्षेत्र में अंत:विषय और सहयोगी अनुसंधान पहलों को विस्तार और मजबूत करने के लिए जेआईबीएस की पहल का हिस्सा है।

यह उल्लेख करना उचित है कि जेआईबीएस ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी का एक मूल्य-आधारित शोध संस्थान है और संयुक्त राष्ट्र प्रणाली पर प्रतिष्ठित अकादमिक परिषद का सदस्य है, जो व्यवहार विज्ञान के लिए निरंतर प्रयोग, अनुसंधान और सीखने से संबंधित मानव प्रक्रिया दक्षताओं को समझने, विकसित करने और लागू करने के लिए समर्पित है।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम