त्रिपुरा चुनाव: लेफ्ट ने की 47 उम्मीदवारों की घोषणा, नई सहयोगी कांग्रेस नाखुश

अगरतला, 25 जनवरी (आईएएनएस)। सीपीआई-एम नीत पांच दलों वाला वाम मोर्चा 16 फरवरी को होने वाले चुनाव में त्रिपुरा में 47 सीटों पर चुनाव लड़ेगा, जबकि 13 सीटें उनकी नई सहयोगी कांग्रेस के लिए होंगी, वाम नेताओं ने बुधवार रात घोषणा की।
 | 
अगरतला, 25 जनवरी (आईएएनएस)। सीपीआई-एम नीत पांच दलों वाला वाम मोर्चा 16 फरवरी को होने वाले चुनाव में त्रिपुरा में 47 सीटों पर चुनाव लड़ेगा, जबकि 13 सीटें उनकी नई सहयोगी कांग्रेस के लिए होंगी, वाम नेताओं ने बुधवार रात घोषणा की।

कांग्रेस नेता खुद को कम सीटों के आवंटन से नाखुश दिख रहे हैं। उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करते हुए, त्रिपुरा वाम मोर्चा के संयोजक नारायण कर और माकपा के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी ने कहा कि चार बार के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य माणिक सरकार, पार्टी के दिग्गज बादल चौधरी, तीन पूर्व मंत्री - तपन चक्रवर्ती, साहिद चौधरी, बनूलाल साहा- स्वास्थ्य कारणों से चुनाव नहीं लड़ेंगे।

वाम दलों के उम्मीदवारों की सूची की घोषणा के तुरंत बाद, नाखुश दिख रहे कांग्रेस नेता और पार्टी के एकमात्र विधायक सुदीप रॉय बर्मन ने कहा कि उन्होंने पहले 27 सीटों और फिर वाम दलों से 23 सीटों की मांग की है। रॉय बर्मन ने आईएएनएस से कहा, उन्होंने (वामपंथी दलों ने) अपनी सनक और इच्छा के अनुसार निर्णय लिया है, हम लोगों की सनक और इच्छा के अनुसार चलेंगे।

त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बिरजीत सिन्हा, जो अभी दिल्ली में हैं, उन्होंने आईएएनएस को फोन पर बताया कि केंद्रीय नेता माकपा महासचिव सीताराम येचुरी और अन्य वामपंथी नेताओं के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर बैठक करेंगे। इससे पहले, माकपा और कांग्रेस के नेताओं ने अगले महीने होने वाले चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर कई बैठकें कीं।

माकपा के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी, जो पार्टी की केंद्रीय समिति के सदस्य भी हैं, ने कहा कि वामपंथी दल अभी भी सत्तारूढ़ भाजपा को हराने के लिए संयुक्त रूप से चुनाव लड़ने के लिए आदिवासी पार्टी तिपराहा स्वदेशी प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन (टीआईपीआरए) के साथ बातचीत करने के इच्छुक हैं।

चौधरी ने मीडिया को बताया- टीआईपीआरए प्रमुख प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन के साथ हमारी चर्चा में, हमने उन्हें स्पष्ट रूप से कहा है कि आदिवासियों के सर्वांगीण विकास के लिए सीपीआई-एम ने हमेशा त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (टीटीएएडीसी) से अधिक शक्ति और स्वायत्तता की मांग की है।

उन्होंने कहा कि टीआईपीआरए नेताओं को यह सूचित किया गया था कि यदि चुनाव के बाद विपक्षी गठबंधन सत्ता में आता है, तो टीटीएएडीसी को अधिक शक्ति और स्वायत्तता के लिए केंद्र सरकार को सिफारिश करने के लिए एक उच्च शक्ति समिति बनाई जा सकती है, जिसका त्रिपुरा के 10,491 वर्ग किमी क्षेत्र के दो-तिहाई क्षेत्र पर अधिकार क्षेत्र है और 12,16,000 से अधिक लोगों का घर है, जिनमें ज्यादातर आदिवासी हैं।

उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए नारायण ने कहा कि 47 उम्मीदवारों में से 24 नए चेहरे हैं और दो महिलाएं हैं। उन्होंने कहा कि माणिक सरकार और माकपा केंद्रीय समिति के सदस्य बादल चौधरी सहित माकपा के आठ मौजूदा विधायकों को बीमारी के कारण टिकट नहीं दिया गया। सरकार 1981 से छह बार और चौधरी 1978 से आठ बार विधानसभा के लिए चुने गए।

वामपंथी दलों में, सीपीआई-एम 43 सीटों पर उम्मीदवार खड़ा करेगा, और सीपीआई, आरएसपी और फॉरवर्ड ब्लॉक एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेंगे, जबकि अनुभवी वकील पुरोसत्तम रॉय बर्मन वामपंथी समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे। भाकपा माले कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा करेगी बल्कि वाम और कांग्रेस के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेगी।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम