न्यूजीलैंड में प्लास्टिक कचरे को कम करने वाली परियोजनाओं को मिलेगी फंडिंग

वेलिंगटन, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड सरकार ने शुक्रवार को उन परियोजनाओं के लिए फंडिंग की घोषणा की है, जो प्लास्टिक कचरे को कम करेंगी और पर्यावरण पर इसके प्रभाव को कम करेंगी।
 | 
न्यूजीलैंड में प्लास्टिक कचरे को कम करने वाली परियोजनाओं को मिलेगी फंडिंग वेलिंगटन, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड सरकार ने शुक्रवार को उन परियोजनाओं के लिए फंडिंग की घोषणा की है, जो प्लास्टिक कचरे को कम करेंगी और पर्यावरण पर इसके प्रभाव को कम करेंगी।

पर्यावरण मंत्री डेविड पार्कर ने एक बयान में कहा कि पहले चार निवेश न्यूजीलैंड के 50 मिलियन डॉलर (29 मिलियन डॉलर) प्लास्टिक इनोवेशन फंड से किए जाने की घोषणा की गई थी, जिसे पिछले साल स्थापित किया गया था।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, परियोजनाओं में पीवीसी और एचडीपीई से बने पुराने प्लंबिंग पाइपों को तोड़कर और नए पाइप बनाने के लिए सामग्री का उपयोग करके निर्माण कचरे को कम करने के लिए अपशिष्ट प्रबंधन और यूनिटेक के साथ भागीदारी करते हुए मार्ले एनजेड शामिल हैं।

चार प्लास्टिक इनोवेशन फंड परियोजनाओं के लिए कुल फंडिंग न्यूजीलैंड 5.57 मिलियन डॉलर है।

पार्कर ने कहा, एक साथ, ये परियोजनाएं कीवी नवाचार और कल्पना को वास्तविकता में बदलने में मदद करती हैं, और जिस तरह से हम प्लास्टिक बनाते हैं, उसका उपयोग करते हैं और उसका निपटान करते हैं।

मंत्री ने कहा कि सरकार न्यूजीलैंड के लिए एक विनियमित प्लास्टिक पैकेजिंग उत्पाद प्रबंधन योजना तैयार करने में मदद करने के लिए अपशिष्ट न्यूनीकरण कोष से धन का उपयोग कर रही है।

एक बार इसे स्थापित करने के बाद उत्पादकों, ब्रांड मालिकों, आयातकों, खुदरा विक्रेताओं और उपभोक्ताओं को प्लास्टिक पैकेजिंग को इकट्ठा करने और उससे निपटने की जिम्मेदारी लेनी होगी।

आंकड़ों से पता चलता है कि न्यूजीलैंड में आयातित प्लास्टिक का अनुमानित 60 प्रतिशत पैकेजिंग क्षेत्र द्वारा उपयोग किया जाता है।

निवेश से पर्यावरण में और लैंडफिल में आने वाले प्लास्टिक कचरे की मात्रा को कम करने में मदद मिलेगी, पार्कर ने कहा, वे प्लास्टिक प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सरकार द्वारा पहले ही की गई निर्णायक कार्रवाई पर निर्माण करते हैं, जिसमें एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक बैग, पॉलीस्टाइनिन खाद्य और पेय पैकेजिंग और अन्य एकल उपयोग प्लास्टिक वस्तुओं पर प्रतिबंध शामिल है।

--आईएएनएस

पीजेएस/एएनएम