राष्ट्रमंडल गेम्स की रजत पदक विजेता तूलिका मान की यात्रा पर एक नजर..

बर्मिघम, 4 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय जुडोका तूलिका मान ने बर्मिघम 2022 में रजत पदक जीतने में कामयाब रही, लेकिन वह यहां आने के लिए कुछ महीनों में 30 किलोग्राम वजन कम करने में कामयाब रही थीं।
 | 
राष्ट्रमंडल गेम्स की रजत पदक विजेता तूलिका मान की यात्रा पर एक नजर.. बर्मिघम, 4 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय जुडोका तूलिका मान ने बर्मिघम 2022 में रजत पदक जीतने में कामयाब रही, लेकिन वह यहां आने के लिए कुछ महीनों में 30 किलोग्राम वजन कम करने में कामयाब रही थीं।

वह स्वर्ण पदक की उम्मीद में बर्मिघम आई थीं इसलिए रजत जीतकर के बाद भी वह खुश नहीं थीं। उन्होंने एक सुनिश्चित प्रदर्शन के साथ फाइनल में प्रवेश किया था और बुधवार को विक्टोरिया पार्क एरिना, कोवेंट्री में रजत पदक जीतने के लिए महिलाओं के 78 किग्रा डिवीजन में स्कॉटलैंड की पसंदीदा और पूर्व सीडब्ल्यूजी स्वर्ण पदक विजेता सारा एडलिंगटन के खिलाफ बढ़त बनाई थी।

तूलिका को शुरू में राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया था, क्योंकि उनका लगभग 30 किलो अधिक वजन था, अगले 6-7 महीनों में खेल प्राधिकरण में कोच जीवन कुमार शर्मा की मदद से वह वजह घटाने में कामयाब रहीं। भोपाल में भारत के केंद्र और बर्मिघम के लिए टीम में शामिल होने के लिए चयनकर्ताओं को प्रभावित किया।

जब तूलिका छोटी थीं, तो उन्हें उनकी मां अर्पिता मान ने बड़ा किया था, जो दिल्ली पुलिस में एक सहायक उप-निरीक्षक हैं, क्योंकि उनके व्यवसायी पिता की मृत्यु हो गई थी। 23 वर्षीय जूडोका ने कुछ वर्षों के लिए 2011 के बाद जूडो छोड़ दिया था, क्योंकि वह इस खेल को खेलने में असमर्थ लग रही थीं।

अपने कोच जीवन कुमार शर्मा और उनकी मां ने उन्हें प्रोत्साहित करने के साथ, कुछ साल पहले तूलिका ने जूडो में वापसी की और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने चार बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती है और राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में एशियाई खेलों में भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

बुधवार को उन्होंने जो सिल्वर जीता वह उसके करियर की सबसे बड़ी जीत है, लेकिन तूलिका संतुष्ट नहीं थी। उन्होंने महसूस किया कि उसके द्वारा किए गए प्रयासों के लिए यह पर्याप्त नहीं था।

उनके कोच जीवन कुमार शारका ने कहा, तूलिका बहुत मेहनत की थी और कुछ ही समय में लगभग 30 किलो वजन कम किया। जब उन्हें पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों के लिए अनदेखा किया गया था, तो तूलिका इस आयोजन में भाग लेने के लिए तैयार नहीं थी। वह एक बहुत ही समर्पित और मेहनती लड़की है।

कुछ गलतियां करने और अपने अनुभवी प्रतिद्वंद्वी को आक्रमण करने और मैच जीतने का मौका देने के लिए खुद से निराश हैं।

यही कारण है कि वह अपना शत प्रतिशत ना देने को लेकर निराश थीं। उन्हें कोवेंट्री के विक्टोरिया पार्क एरिना में राष्ट्रमंडल गेम्स की जूडो प्रतियोगिताओं के महिला 78 किग्रा वर्ग में करारी हार का सामना करना पड़ा था।

कुछ मिनटों के बाद, वह बहुत ही शांत, सुसंगत और अन्य पदक विजेताओं के साथ बात कर रही थीं, मुस्कुरा रही थीं और वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ नोट्स का आदान-प्रदान कर रही थीं।

तूलिका ने कहा, मैंने कुछ गलतियां की और अपने विरोधी को आक्रमण करने की अनुमति दी। मैंने पहले भी दो फाउल किए थे, जिसके लिए उन्हें अंक दे दिए गए थे।

उन्होंने आगे कहा, शुरूआत में, मैं बहुत निराश थीं, क्योंकि मैं स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद कर रही थीं। मैंने इसके लिए बहुत मेहनत की है और अच्छी तैयारी की है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और कुछ गलतियों ने मुझे फाइनल नहीं जीत सकीं।

उन्होंने आगे कहा, मुझे इस मुकाबले से सीखना है, अधिक अनुभव हासिल करना है और गलतियों को कम करना है। मेरा उद्देश्य अधिक पदक जीतना और ओलंपिक में भारत के लिए क्वालीफाई करना है और वहां अच्छा प्रदर्शन करना है। मैं पेरिस ओलंपिक में अपना लक्ष्य हासिल करने की कोशिश करूंगी।

यह तूलिका के करियर का सबसे बड़ा पदक है क्योंकि नई दिल्ली की 23 वर्षीय जूडोका ने अब तक 2019 में दक्षिण एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक और 2019 में राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक जीते हैं।

लेकिन रजत पदक के अलावा, तूलिका ने बहुत अनुभव भी हासिल किया है और शीर्ष स्तर पर उत्कृष्टता हासिल करने की भूख और इच्छा को भी वापस पा लिया है, जो उसने कुछ साल पहले खो दिया था।

--आईएएनएस

आरजे/एएनएम