प्रधानमंत्री चीन को लेकर सख्त रहे हैं: जयशंकर

नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन को लेकर काफी सख्त रहे हैं, जिसका अंदाजा चीन से लगी सीमाओं पर बल की मजबूत तैनाती से लगाया जा सकता है।
 | 
प्रधानमंत्री चीन को लेकर सख्त रहे हैं: जयशंकर नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन को लेकर काफी सख्त रहे हैं, जिसका अंदाजा चीन से लगी सीमाओं पर बल की मजबूत तैनाती से लगाया जा सकता है।

हाल ही में इंडोनेशिया में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मोदी के हाथ मिलाने को लेकर विपक्ष की आलोचना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, जयशंकर ने टाइम्स नाउ द्वारा आयोजित एक शिखर सम्मेलन में कहा, मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री चीन पर बहुत ²ढ़ रहे हैं। प्रधानमंत्री न केवल अपने शब्दों में, बल्कि अपने कार्यों में भी बहुत स्पष्ट रहे हैं। कृपया हमारी सीमाओं पर इतनी बड़ी सेना को बनाए रखने के लिए 2020 से किए गए प्रयासों को समझें। यह एक बहुत बड़ा उद्यम है।

मंत्री ने कहा कि चीन से निपटने का सही तरीका है जब किसी को ²ढ़ रहना है तो ²ढ़ रहें। उन्होंने कहा- वे जो करने की कोशिश कर रहे हैं, उससे निपटने के लिए यदि हमें सैनिकों को सीमाओं तक भेजना है, तो हमें ऐसा करना चाहिए। उन मुद्दों पर जहां वे हमारे हितों का समर्थन नहीं करते हैं या कम करते हैं, इसके बारे में स्पष्ट होना, इसके बारे में सार्वजनिक होना जहां मैं हर समय इसके बारे में सार्वजनिक नहीं कहता, लेकिन जहां कूटनीति की जरूरत होती है, वहां सार्वजनिक होना अक्सर उपयोगी होता है।

जयशंकर ने आगे कहा, मेरे पास ऐसा प्रधान मंत्री होना जो चीजों को करता है बजाय इसके कि मेरे पास एक ऐसा प्रधानमंत्री हो जो धर्माधिकारी हो लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं करता हो। प्रधान मंत्री मोदी के मामले में, मुझे लगता है कि उन्हें इस तथ्य से आंका जाना चाहिए कि भारतीय सेना आज 2020 की चुनौतियों का जवाब देने के लिए चीन से लगी सीमाओं पर बड़ी संख्या में तैनात है।

चीन के साथ संबंधों पर, मंत्री ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि संबंधों को एक व्यवहारिक या शब्द-संचालित नीति के रूप में देखा जाना चाहिए। जयशंकर ने कहा- मुझे लगता है कि हमारे पास संरचनात्मक दीर्घकालिक चुनौतियां हैं। मुझे खेद है कि हमने इसे गंभीरता से नहीं लिया। आज मैं वहां सैनिकों को भेजने के बारे में बोल रहा हूं, लेकिन याद रखें, 10 साल पहले, आप लोगों ने कहा था कि हमारी सबसे अच्छी रक्षा सीमाओं को विकसित करना नहीं है और सीमा की समस्या से निपटने का यही तरीका है।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम