सुनवाई के आखिरी दिन सुप्रीम कोर्ट में ठाकरे समूह ने फ्लोर टेस्ट के लिए महाराष्ट्र के राज्यपाल के आदेश को रद्द करने की मांग की

नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस)। उद्धव ठाकरे के गुट ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट से महाराष्ट्र के तत्कालीन राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट के आदेश को रद्द करने की मांग की।
 | 
नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस)। उद्धव ठाकरे के गुट ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट से महाराष्ट्र के तत्कालीन राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट के आदेश को रद्द करने की मांग की।

शीर्ष अदालत ने नौ दिनों तक दलीलें सुनने के बाद, महाराष्ट्र राजनीतिक संकट के संबंध में ठाकरे और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समूहों की क्रॉस-याचिकाओं के बैच पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।

ठाकरे समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ के समक्ष राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट वाले आदेश को रद्द करने पर जोर देते हुए कहा कि अगर इसे पलटा नहीं गया तो लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा।

पिछले साल जून में तत्कालीन राज्यपाल बी.एस. कोश्यारी ने ठाकरे से फ्लोर टेस्ट के लिए कहा था। सिब्बल ने आदेश को रद्द करने पर जोर दिया, जिसके एक दिन बाद शीर्ष अदालत ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता पर, राज्यपाल का प्रतिनिधित्व करते हुए, विश्वास मत के लिए बुलाने के राज्यपाल के फैसले पर सवालों की झड़ी लगा दी और कहा कि राज्यपाल को किसी भी क्षेत्र में प्रवेश नहीं करना चाहिए जो सरकार के पतन का कारण बनता है।

सिब्बल, जिन्होंने अपनी प्रत्युत्तर दलीलें समाप्त कीं, ने कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि इस अदालत के हस्तक्षेप के बिना देश का लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा क्योंकि किसी भी निर्वाचित सरकार को जीवित नहीं रहने दिया जाएगा। इसी उम्मीद के साथ मैं इस अदालत से इस याचिका को स्वीकार करने और राज्यपाल के आदेश (फ्लोर टेस्ट के) को रद्द करने की गुहार लगा रहा हूं।

सिब्बल ने कहा कि अगर शिवसेना के बागी विधायकों का सरकार से भरोसा उठ गया होता तो सदन में धन विधेयक पेश होने पर वे इसके खिलाफ मतदान कर सकते थे और वे इसे अल्पमत में ला सकते थे। उन्होंने आगे कहा कि ऐसा नहीं है कि सरकार अल्पमत में नहीं चल सकती है, पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव ने अल्पसंख्यक सरकार चलाई थी, जबकि उन्होंने जोर देकर कहा कि राज्यपाल के पास बागी विधायकों को मान्यता देने और फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाने की कोई गुंजाइश नहीं थी। उन्होंने प्रस्तुत किया कि राज्यपाल केवल गठबंधन और राजनीतिक दलों से निपट सकते हैं और व्यक्तियों से नहीं, अन्यथा यह कहर पैदा करेगा, उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल का भी उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि एडीएम जबलपुर, 1976 के फैसले जैसे कई अवसर आए हैं, जो कि इस अदालत ने वर्षों से जो किया है, उसके साथ असंगत है और यह हमारे लोकतंत्र के जीवित रहने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण मामला है। बेंच, जिसमें जस्टिस एमआर शाह, कृष्ण मुरारी, हेमा कोहली और पीएस नरसिम्हा भी शामिल हैं, ने दोनों समूहों और राज्यपाल के कार्यालय की दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम