सिक्किम में पैरा जंप फेल, एसएफएफ के जवान की मौत

कोलकाता, 23 नवंबर (आईएएनएस)। भारत-चीन सीमा के पास एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान उत्तरी सिक्किम में सेना के संचालन नियंत्रण के तहत गुप्त विशेष बल इकाई, स्पेशल फ्रंटियर फोर्स (एसएफएफ) के एक जवान की मौत हो गई है।
 | 
सिक्किम में पैरा जंप फेल, एसएफएफ के जवान की मौत कोलकाता, 23 नवंबर (आईएएनएस)। भारत-चीन सीमा के पास एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान उत्तरी सिक्किम में सेना के संचालन नियंत्रण के तहत गुप्त विशेष बल इकाई, स्पेशल फ्रंटियर फोर्स (एसएफएफ) के एक जवान की मौत हो गई है।

सूत्र के अनुसार, ल्हाग्याल (40) एक अनुभवी पैराट्रूपर थे, जिनकी बेल्ट के नीचे 100 से अधिक छलांग (फ्री फॉल्स सहित) थी। सिक्किम के निवासी ल्हाग्याल जुलाई 2000 में एसएफएफ की 6 विकास बटालियन में भर्ती हुए थे। घटना सोमवार को हुई।

एक अधिकारी ने कहा- यह एक अभ्यास के दौरान हुआ। एसएफएफ के जवानों को एक एमआई 17वी5 हेलीकॉप्टर से उतारा जा रहा था। दुर्भाग्य से, ल्हाग्याल के पैराशूट की बाईं क्लिप हवा में खराब हो गई और वह कई हजार फीट नीचे एक पहाड़ी खाई में गिर गए। उनके मृत शरीर को बरामद किया गया और स्थानीय अस्पताल ले जाया गया जहां पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। ल्हाग्याल के शव को पोस्टमार्टम के लिए उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल भेजा गया। मंगलवार को जवान का शव सेना को सौंप दिया गया।

ल्हाग्याल के शव को उनके परिवार को सौंप दिया गया है, जो दक्षिण सिक्किम के एक छोटे से शहर रवंगला में रहते हैं। अधिकारी ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। इस बात की भी जांच शुरू की गई है कि पैराशूट में खराबी क्यों आई। एसएफएफ, जिसे 1971 के भारत-पाक युद्ध में उनकी भूमिका के बाद फैंटम ऑफ चटगांव के रूप में भी जाना जाता है, हाल तक काफी हद तक कवर में रहा। यह भारत के रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के तहत उनके संचालन की गुप्त प्रकृति के कारण था जो सीधे पीएमओ को रिपोर्ट करता है। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच हालिया टकराव के बाद इस यूनिट की खबरें सार्वजनिक हुईं। एसएफएफ के जवानों ने भारतीय सेना के जवानों को उन पर्वत चोटियों पर चढ़ने में सहायता की, जो चीनी पदों की अनदेखी करते थे।

अगस्त 2020 में ऐसे ही एक ऑपरेशन के दौरान पैंगोंग झील के दक्षिण में एक पुरानी बारूदी सुरंग पर गलती से पैर रखने के बाद एसएफएफ के सूबेदार न्यिमा तेनजिन की मौत हो गई थी। इस इकाई को मान्यता देने के लिए उनकी मृत्यु और अंतिम संस्कार की खबर को सेना द्वारा व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था, जिसमें मूल रूप से तिब्बती शरणार्थी शामिल थे, जो चीन द्वारा अपने देश पर कब्जा करने के बाद भारत भाग आए थे।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम