सामाजिक कार्यकर्ता किंसु कुमार ने यूएन में बच्चों को शिक्षित करने की अपील की

जयपुर, 22 सितंबर (आईएएनएस)। पहले एक बाल मजदूर और अब एक सामाजिक कार्यकर्ता किंसु कुमार, जो राजस्थान के विराट नगर के रहने वाले हैं, ने संयुक्त राष्ट्र में विश्व नेताओं से अपील की है कि बालश्रम का उन्मूलन और बच्चों का शोषण होगा। बच्चों को बेहतर और अधिक अवसर प्रदान करने के लिए शिक्षित करने से ही संभव हो सकता है।
 | 
सामाजिक कार्यकर्ता किंसु कुमार ने यूएन में बच्चों को शिक्षित करने की अपील की जयपुर, 22 सितंबर (आईएएनएस)। पहले एक बाल मजदूर और अब एक सामाजिक कार्यकर्ता किंसु कुमार, जो राजस्थान के विराट नगर के रहने वाले हैं, ने संयुक्त राष्ट्र में विश्व नेताओं से अपील की है कि बालश्रम का उन्मूलन और बच्चों का शोषण होगा। बच्चों को बेहतर और अधिक अवसर प्रदान करने के लिए शिक्षित करने से ही संभव हो सकता है।

उन्होंने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के ट्रांसफॉर्मिग एजुकेशन समिट में एक बालनेता प्रतिनिधि के रूप में बात की।

शिखर सम्मेलन सितंबर 2021 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा शुरू किए गए हमारा आम एजेंडा की एक प्रमुख पहल है।

शिखर सम्मेलन के मौके पर, कुमार ने चौथे लॉरेट्स एंड लीडर्स फॉर चिल्ड्रन शिखर सम्मेलन में शिक्षा के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

यह नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी के दिमाग की उपज है, जो अपनी तरह के पहले मंच के रूप में नोबेल पुरस्कार विजेताओं और वैश्विक नेताओं को एक साथ लाने के लिए तात्कालिकता, सामूहिक जिम्मेदारी और राजनीतिक इच्छाशक्ति को मजबूत करने के लिए एक मजबूत नैतिक आवाज बनाने के लिए एक साथ ला रहा है। विश्व शांतिपूर्ण जहां सभी बच्चे स्वस्थ, सुरक्षित और शिक्षित हों।

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता लेमाह गॉबी, स्वीडन के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन और मानवाधिकार कार्यकर्ता केरी कैनेडी भी लॉरेट्स एंड लीडर्स फॉर चिल्ड्रन शिखर सम्मेलन में उपस्थित थे।

किंसु उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में एक मोटर गैरेज में बाल मजदूर के रूप में काम करते थे, जब वह केवल 6 वर्ष के थे।

उन्हें स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि उनका परिवार उनकी शिक्षा का खर्च नहीं उठा सकता था और उन्हें बाल मजदूर के रूप में काम करके अपने परिवार की आय में योगदान करना पड़ा था।

उनका जीवन एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंच गया, जब उनके पिता 2001 में संगठन के शिक्षा मार्च के दौरान कैलाश सत्यार्थी द्वारा स्थापित बचपन बचाओ आंदोलन के संपर्क में आए।

छुड़ाने के बाद किंसु को बाल आश्रम ट्रस्ट में लाया गया, जहां उन्होंने अनौपचारिक शिक्षा प्राप्त की और फिर कक्षा 4 में पास के स्कूल में दाखिला लिया।

जयपुर के पास विराट नगर में स्थित बाल आश्रम ट्रस्ट, एक अभिनव और जमीनी स्तर का संगठन है जो बाल संरक्षण सुनिश्चित करने और बच्चों के अनुकूल दुनिया बनाने के लिए गहरी और जटिल सामाजिक समस्याओं का समाधान करता है।

इसकी स्थापना कैलाश सत्यार्थी ने 1998 में बालश्रम, गुलामी और तस्करी से छुड़ाए गए बच्चों के लिए एक दीर्घकालिक पुनर्वास केंद्र के रूप में की थी। ट्रस्ट ने अब तक 1,74,724 बच्चों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

--आईएएनएस

एसजीके