सागर के पास टैंकर पर घायल नाविक को तटरक्षक बल ने बचाया (लीड-1)

कोलकाता, 23 जनवरी (आईएएनएस)। एक तेज और समन्वित अभियान में, भारतीय तटरक्षक बल ने सोमवार सुबह पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप पर खड़े एक टैंकर से एक घायल नाविक को निकाला।
 | 
सागर के पास टैंकर पर घायल नाविक को तटरक्षक बल ने बचाया (लीड-1) कोलकाता, 23 जनवरी (आईएएनएस)। एक तेज और समन्वित अभियान में, भारतीय तटरक्षक बल ने सोमवार सुबह पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप पर खड़े एक टैंकर से एक घायल नाविक को निकाला।

सिंगापुर-ध्वज पोत एमटी जीबी वेंचर के चालक दल के सदस्य, जिसकी पहचान म्यांमार के थान हत्जेके ल्विन के रूप में की गई है, उन्हें भुवनेश्वर ले जाया गया और एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

सुबह लगभग 6.30 बजे, हल्दिया में तटरक्षक के जिला मुख्यालय को श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट, कोलकाता के सागर स्थित वेसल ट्रैकिंग मैनेजमेंट सिस्टम (वीटीएमएस) से टैंकर में मेडिकल इमरजेंसी के बारे में अलर्ट मिला। मशीनरी खराबी के कारण टैंकर सागर के दक्षिण में लगभग 40.5 समुद्री मील की दूरी पर रुका हुआ था। बोर्ड पर हाइड्रोलिक पाइपलाइन की ओर जाते समय ल्विन को स्पष्ट रूप से उदर क्षेत्र में कुंद आघात का सामना करना पड़ा।

उन्होंने तेज दर्द और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की। यह महसूस करते हुए कि जहाज पर ल्विन का इलाज नहीं किया जा सकता, पोत के मास्टर ने तट रक्षक से सहायता मांगी। यह पता लगाया गया था कि जहाज पारादीप, ओडिशा के पूर्व उत्तर पूर्व में लगभग 80 समुद्री मील की दूरी पर स्थित था। हल्दिया में हमारे चिकित्सा अधिकारी ने तुरंत मास्टर से संपर्क किया और रोगी को स्थिर करने के लिए आवश्यक प्राथमिक उपचार की सलाह दी।

वरिष्ठ तटरक्षक अधिकारी ने कह- जहाज के स्थानीय एजेंट से भी नियमित अपडेट के लिए संपर्क किया गया था। यह महसूस करने के बाद कि एक चिकित्सा निकासी के लिए बुलाया गया था, तटरक्षक बल के एएलएच ध्रुव ने भुवनेश्वर में बल के एयर एन्क्लेव से उड़ान भरी और सुबह 10.10 बजे जहाज पर पहुंचे।मौसम और समुद्र की स्थिति की जांच करने के बाद, पायलट ने अपने विमान का संचालन किया और ल्विन को एयरलिफ्ट किया। निकासी सुबह 10.30 बजे तक पूरी हो गई थी और एएलएच लगभग 11.40 बजे भुवनेश्वर में उतरा, जहां प्रतीक्षारत एंबुलेंस ने मरीज को अस्पताल पहुंचाया।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में दो तटरक्षक जहाजों को भी टैंकर के स्थान पर ले जाया गया था ताकि हवाई निकासी मुश्किल हो जाने की स्थिति में मदद की जा सके। वी प्रोटेक्ट के अनुसार, भारतीय तट रक्षक ने समुद्र में हजारों लोगों की जान बचाई है और बीमार या घायल नाविकों के सैकड़ों चिकित्सा निकासी किए हैं।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम