सत्येंद्र जैन तिहाड़ जेल के शौचालय में फिसले, एलएनजेपी में भर्ती (लीड-1)

नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। आप नेता और दिल्ली सरकार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन तिहाड़ जेल के शौचालय में फिसल कर गिर गए। जिसके बाद उन्हें दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती कराया गया, अब उन्हें एलएनजेपी में शिफ्ट किया गया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी है।
 | 
नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। आप नेता और दिल्ली सरकार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन तिहाड़ जेल के शौचालय में फिसल कर गिर गए। जिसके बाद उन्हें दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती कराया गया, अब उन्हें एलएनजेपी में शिफ्ट किया गया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी है।

जेल के एक अधिकारी के अनुसार, गुरुवार सुबह करीब छह बजे जैन शौचालय में फिसलकर फर्श पर गिर गए। उन्हें कमजोरी के चलते सेंट्रल जेल नंबर 7 स्थित अस्पताल में निगरानी में रखा गया था।

जेल के एक अधिकारी ने कहा कि इसके बाद डॉक्टरों ने उसकी जांच की। हालांकि पीठ, बाएं पैर और कंधे में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें आगे डीडीयू अस्पताल रेफर कर दिया गया।

आप के सूत्रों के अनुसार, जेल के शौचालय में गिरने से लगी गंभीर चोट के बाद जैन की हालत बिगड़ गई थी। उन्हें रीढ़ की हड्डी में चोट लगी लगी थी, जिससे उन्हें असहनीय दर्द हो रहा था।

एक पार्टी के सूत्र ने कहा कि जैन की चिकित्सा स्थिति की बारीकी से जांच करने पर कई परेशान करने वाली बीमारियों का पता चलता है। वह तेज पीठ संबंधी दर्द से पीड़ित हैं। स्लिप्ड डिस्क के कारण उन्हें चक्कर और पीठ के निचले हिस्से में अधिक दर्द होता है, जिस कारण उन्हें चलने फिरने में भी परेशानी होती है।

पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि 3 मई को हाल ही में किए गए एक एमआरआई में जैन के सभी इंटरवर्टेब्रल डिस्क में खराबी देखी गई, जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें तत्काल स्पाइनल/वर्टेब्रल सर्जरी और उचित पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल की सलाह दी।

हालांकि, जैन को जेल अधिकारियों द्वारा प्रतीक्षा सूची में नंबर 416 पर रखा है और अगले पांच महीनों के बाद ही सर्जरी होने की उम्मीद है। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता जैन के स्वास्थ्य को लेकर बेहद चिंतित हैं सूत्रों ने कहा कि आप नेताओं के बीच आम राय यह है कि जैन की स्थिति राजनीति या मतभेदों की सीमाओं से परे फैली हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जैन के स्वास्थ्य की स्थिति पर चिंता व्यक्त की थी और आप नेताओं को निशाना बनाने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की थी।

केजरीवाल ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा, जिस व्यक्ति ने उत्कृष्ट उपचार प्रदान करने और जनता को अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दिन-रात काम किया, वह अब एक तानाशाह के निशाने पर है, जो इस गुणी व्यक्ति को खत्म करना चाहता है।

केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि मैं सत्येंद्र जी के जल्द स्वस्थ होने के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। ईश्वर इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने और इससे उबरने की शक्ति प्रदान करे।

दिल्ली की जनता को अच्छा स्वास्थ्य देने वाला आज अपनी जान जोखिम में डालकर तानाशाही सरकार के अत्याचारों के खिलाफ लड़ रहे हैं। आज जैन के साथ ऐसा व्यवहार होने दिया जा रहा है। पूरा देश जैन के लिए प्रार्थना कर रहा है।

--आईएएनएस

एफजेड/एएनएम