शीर्ष अमेरिकी सैन्य पद के लिए नामांकित अधिकारी ने की भारत के साथ मजबूत रक्षा संबंधों की वकालत

न्यूयॉर्क, 25 मई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इंडो-पैसिफिक के पूर्व नेता और भारत के साथ करीबी रक्षा संबंधों के पैरोकार जनरल चार्ल्स क्यू. ब्राउन को देश का शीर्ष सैन्य अधिकारी नामित किया है।
 | 
न्यूयॉर्क, 25 मई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इंडो-पैसिफिक के पूर्व नेता और भारत के साथ करीबी रक्षा संबंधों के पैरोकार जनरल चार्ल्स क्यू. ब्राउन को देश का शीर्ष सैन्य अधिकारी नामित किया है।

वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से मीडिया में आई खबरों के मुताबिक बाइडेन गुरुवार को वायुसेना प्रमुख ब्राउन को अगले ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के तौर पर नामित करने की औपचारिक घोषणा करने वाले हैं।

ब्राउन, जिन्होंने इंडो-पैसिफिक कमांड के वायु सेना घटक के कमांडर के रूप में काम किया है, सीनेट द्वारा पुष्टि किए जाने पर देश के शीर्ष सैन्य अधिकारी बनने वाले दूसरे अफ्रीकी-अमेरिकी होंगे।

पहली बार, पेंटागन का नेतृत्व अफ्रीकी-अमेरिकियों द्वारा किया जाएगा, लॉयड ऑस्टिन रक्षा सचिव के रूप में और ब्राउन सर्वोच्च-रैंकिंग अधिकारी के रूप में होंगे।

ब्राउन जनरल मार्क मिले का स्थान लेंगे, जो सैन्य शाखाओं की देखरेख करने वाले अधिकारी के रूप में चार साल के कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

वह ऐसे समय में सत्ता संभालेंगे, जब दुनिया यूक्रेन पर रूसी आक्रमण और चीन के साथ बढ़ते तनाव से परेशान है, जो ताइवान के साथ खतरे के स्तर को बढ़ा रहा है।

ब्राउन ने बार-बार अमेरिका व भारत के रक्षा संबंधों के महत्व की बात कही है।

उन्होंने 2018 में कलाईकुंडा और पानागढ़ में कोप इंडिया 19 संयुक्त भारत-अमेरिका अभ्यास में भाग लिया था और भारतीय वायु सेना के मिराज 2000 में उड़ान भरी थी।

उस समय, उन्होंने कहा था, एक प्रतिबद्ध भागीदार के रूप में क्षेत्र में शांति, समृद्धि और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए, हम समर्थन और दोनों देशों के बीच बढ़ते विश्वास के लिए भारत के आभारी हैं।

उन्होंने कहा, अमेरिका-भारत की साझेदारी कभी भी मजबूत नहीं रही है, हमारे साझा मूल्य, सुरक्षा हित, आर्थिक संबंध और हमारे लोगों के बीच घनिष्ठ संबंध द्विपक्षीय रूप से और क्षेत्र में अन्य करीबी भागीदारों और सहयोगियों के साथ सहयोग के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करते हैं।

हम न केवल साझेदारी के आधार को मजबूत करना चाहते हैं, बल्कि इसे कुछ क्षेत्रों में अगले स्तर तक ले जाना चाहते हैं।

न्यूयॉर्क में पत्रकारों के साथ एक बैठक में ब्राउन ने कहा कि अमेरिका और भारत के बीच संचार संगतता और सुरक्षा समझौता (सीओएमसीएएसए) विशेष रूप से कुछ हवाई जहाज, हवाई पहलुओं पर हमारी जानकारी साझा करने के लिए दरवाजा खोलता है।

उन्होंने कहा कि भारत द्वारा रूसी सैन्य हार्डवेयर का उपयोग भारतीय और अमेरिकी वायु सेना के एक साथ काम करने में बाधा है, क्योंकि इंटरऑपरेबिलिटी केवल उपकरणों के बारे में नहीं है, बल्कि इसमें परिचालन रणनीति शामिल है।

जब एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी को भारतीय वायु सेना प्रमुख नियुक्त किया गया था, ब्राउन ने उन्हें बधाई दी थी और ट्वीट किया था, हमने अपने सहयोग को बढ़ाने और एक प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में भारत की अनूठी स्थिति को आगे बढ़ाने पर चर्चा की।

अपने 39 साल के सैन्य करियर में, ब्राउन वायु सेना के कार्यकारी एक्शन ग्रुप के सचिव के निदेशक और सेंट्रल कमांड के चीफ ऑफ स्टाफ और डिप्टी कमांडर रहे हैं, जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान, मध्य पूर्व और मध्य एशिया को कवर करता है। वह अपने इंडो-पैसिफिक कार्यकाल के बाद 2020 में वायु सेना के प्रमुख बने।

--आईएएनएस

सीबीटी