शनि के चंद्रमा पर नासा मिशन का उद्देश्य ब्रह्मांड में जीवन के विकास की खोज करना है

वाशिंगटन, 18 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि शनि के विशाल चंद्रमा टाइटन के लिए आगामी नासा मिशन का उद्देश्य ब्रह्मांड में जीवन के विकास की खोज करना है।
 | 
वाशिंगटन, 18 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि शनि के विशाल चंद्रमा टाइटन के लिए आगामी नासा मिशन का उद्देश्य ब्रह्मांड में जीवन के विकास की खोज करना है।
ड्रैगनफ्लाई नामक मिशन 2027 में लॉन्च होने वाला है और 2034 में टाइटन पहुंचेगा।

ड्रेगनफ्लाई में ड्रेगनफ्लाई मास स्पेक्ट्रोमीटर (डीएमएस) नामक एक उपकरण होता है, जो पृथ्वी पर होने वाले उन रासायनिक कदमों पर प्रकाश डालेगा, जो अंतत: जीवन के गठन का कारण बने, जिसे प्रीबायोटिक रसायन कहा जाता है।

मिशन के अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि टाइटन की प्रचुर मात्रा में जटिल कार्बन युक्त रसायन, आंतरिक महासागर, और सतह पर तरल पानी की पिछली उपस्थिति इसे प्रीबायोटिक रासायनिक प्रक्रियाओं और एक अलौकिक वातावरण की संभावित आदत का अध्ययन करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

डीएमएस वैज्ञानिकों को पृथ्वी पर वापस टाइटेनियन सरफेस के कैमिकल मेकअप का दूर से अध्ययन करने की अनुमति देगा।

नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर, ग्रीनबेल्ट, मैरीलैंड की डॉ मेलिसा ट्रेनर ने एक बयान में कहा, हम जानना चाहते हैं कि क्या पृथ्वी पर शुरुआती प्री-बायोकेमिकल सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण रसायन शास्त्र टाइटन पर हो रहा है या नहीं।

इसे पूरा करने के लिए, ड्रैगनफ्लाई रोबोटिक रोटरक्राफ्ट टाइटन की सतह पर रुचि के विभिन्न बिंदुओं के बीच उड़ान भरने के लिए टाइटन के कम ग्रेविटी और घने वातावरण का लाभ उठाएगा, जो कई मील दूर तक फैला हुआ है।

यह ड्रैगनफ्लाई को उपकरणों के अपने पूरे सूट को एक नई साइट पर स्थानांतरित करने की अनुमति देता है जब पिछले एक को पूरी तरह से खोजा गया हो, और विभिन्न भूगर्भीय इतिहास वाले वातावरण में नमूनों तक पहुंच प्रदान करता है।

प्रत्येक साइट पर, एक ग्राम से कम आकार के नमूनों को ड्रिल फॉर एक्विजिशन ऑफ कॉम्प्लेक्स ऑर्गेनिक्स (डीएसीओ) द्वारा सतह से बाहर ड्रिल किया जाएगा और लैंडर के मुख्य भाग के अंदर एट्टिक नामक स्थान पर लाया जाएगा जिसमें डीएमएस उपकरण स्थित है।

ट्रेनर ने कहा, डीएमएस को विभिन्न सतह वातावरण में उनकी संरचना और वितरण पर टाइटन पर मौजूद कार्बनिक अणुओं को देखने के लिए डिजाइन किया गया है।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम