वैश्विक एयरलाइंस को भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहा पाकिस्तान

इस्लामाबाद, 17 मार्च (आईएएनएस)। वैश्विक हवाई परिवहन निकाय ने पाकिस्तान में उड्डयन संकट की चेतावनी दी है। गंभीर वित्तीय संकट के कारण एयरलाइंस 290 मिलियन डॉलर की रिकवरी के लिए संघर्ष कर रही हैं।
 | 
इस्लामाबाद, 17 मार्च (आईएएनएस)। वैश्विक हवाई परिवहन निकाय ने पाकिस्तान में उड्डयन संकट की चेतावनी दी है। गंभीर वित्तीय संकट के कारण एयरलाइंस 290 मिलियन डॉलर की रिकवरी के लिए संघर्ष कर रही हैं।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (पीसीएए) ने कहा है कि वह एयरलाइंस को समय पर भुगतान करने की कोशिश कर रहा है और इस मुद्दे पर संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है।

फाइनेंशियल टाइम्स ने इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) का हवाला देते हुए कहा कि पाकिस्तान की सेवा के लिए वाहकों के लिए यह बहुत चुनौतीपूर्ण हो गया है क्योंकि वे डॉलर में भुगतान किए गए अपने बकाये को वापस करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, आईएटीए, जो लगभग 300 एयरलाइनों का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें वैश्विक हवाई यातायात का 83 प्रतिशत शामिल है, उसने कहा कि जनवरी में 290 मिलियन डॉलर पाकिस्तान में अटके हुए हैं, जो दिसंबर के बाद से लगभग एक तिहाई अधिक है।

आईएटीए के एशिया-प्रशांत प्रमुख फिलिप गोह ने एफटी के हवाले से कहा, एयरलाइंस को अपने धन को वापस करने में सक्षम होने से पहले लंबी देरी का सामना करना पड़ रहा है।

गोह ने कहा, कुछ एयरलाइनों के पास अभी भी 2022 में बिक्री से पाकिस्तान में धन अटका हुआ है। यदि ऐसी स्थिति बनी रहती है जो किसी देश के संचालन के अर्थशास्त्र को अस्थिर बना देती है, तो कोई यह अपेक्षा करेगा कि एयरलाइंस अपनी मूल्यवान विमान संपत्ति को कहीं और बेहतर उपयोग के लिए रखे।

एफटी ने एविएशन एनालिटिक्स कंपनी सीरियम के डेटा का हवाला देते हुए साझा किया कि विदेशी एयरलाइंस पाकिस्तान लौटने के लिए अनिच्छुक रही हैं, मार्च 2023 में 2019 के इसी महीने की तुलना में कम उड़ानें निर्धारित हैं।

एफटी रिपोर्ट में एविएशन कंसल्टेंसी मार्टिन कंसल्टिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क मार्टिन ने कहा, अगर आप किसी देश से पैसा नहीं ले सकते हैं, तो आपके वहां जाने का भी कोई मतलब नहीं है।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी