वाशिंगटन में ओलंपिक के आकार का सांस्कृतिक उत्सव लेकर आ रहे श्री श्री रविशंकर

वाशिंगटन, 19 मई (आईएएनएस)। आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर के आर्ट ऑफ लिविंग ने गुरुवार को घोषणा की कि वह इस साल सितंबर अक्टूबर में वाशिंगटन डीसी के प्रतिष्ठित नेशनल मॉल, जिसे अमेरिका का फ्रंट यार्ड कहा जाता है, में अपने ट्रेडमार्क ओलंपिक-स्केल वल्र्ड कल्चर फेस्टिवल की सह-मेजबानी करेगा।
 | 
वाशिंगटन, 19 मई (आईएएनएस)। आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर के आर्ट ऑफ लिविंग ने गुरुवार को घोषणा की कि वह इस साल सितंबर अक्टूबर में वाशिंगटन डीसी के प्रतिष्ठित नेशनल मॉल, जिसे अमेरिका का फ्रंट यार्ड कहा जाता है, में अपने ट्रेडमार्क ओलंपिक-स्केल वल्र्ड कल्चर फेस्टिवल की सह-मेजबानी करेगा।

श्री श्री रविशंकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमें अंतर को पाटने की जरूरत है। दुनिया में बहुत अधिक ध्रुवीकरण है।

विश्व संस्कृति महोत्सव लोगों को एक साथ आने और एक-दूसरे के मतभेदों का जश्न मनाने का एक अवसर है। लोगों को उत्सव में एक साथ लाने और शांति का संदेश फैलाने और यह कहने के लिए समय की आवश्यकता है कि हम एक मानव परिवार हैं।

आध्यात्मिक नेता ने कहा, वाशिंगटन डीसी में विश्व संस्कृति महोत्सव के चौथे संस्करण को आयोजित करने से पूरे ग्रह को एक संदेश जाएगा कि अहिंसा के महत्व और शांति बनाने और (मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को हल करने) के बारे में जागरूकता की इतनी आवश्यकता है।

आर्ट ऑफ लिविंग वाशिंगटन डीसी शहर की सरकार के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम की सह-मेजबानी कर रहा है।

वाशिंगटन डीसी के मेयर म्यूरियल बोउसर ने कहा, वाशिंगटन डीसी दुनिया भर के लोगों को एक साथ लाने के लिए एक आदर्श शहर है।

संस्था की ओर से कहा गया कि, यह एक ऐसा शहर है, जो विविधता और समावेशिता का जश्न मनाता है, एक वैश्विक शहर, एक स्वागत करने वाला शहर, और एक शहर, जो आगंतुकों को प्यार करता है। हम जानते हैं कि गुरुदेव श्री श्री रविशंकर का संदेश है कि विविधता सृजन की सुंदरता है हमारे डीसी मूल्यों के साथ संरेखित है। इसलिए, हम लोगों को अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं, और हम आपको पतझड़ में देखेंगे!

तीन दिवसीय कार्यक्रम 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। आयोजकों ने कहा कि उन्हें दुनिया भर से डेढ़ लाख से अधिक लोगों के कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के बारे में शुरुआती चर्चा के एक उपाय के रूप में, 50 हजार से अधिक लोगों ने भाग लेने के लिए पहले ही पंजीकरण करा लिया है।

तीन दिवसीय उत्सव दुनिया भर के सांस्कृतिक प्रदर्शनों और पाक प्रस्तुतियों से भरा होगा। इसमें भारत, चीन और यूक्रेन के नर्तक और कलाकार शामिल हैं और विश्व नेताओं की एक लंबी सूची पहले से ही अपनी उपस्थिति और भागीदारी के लिए प्रतिबद्ध है। इनमें संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून और पूर्व भारतीय उपराष्ट्रपति वेंकैया नायड शामिल हैं।

आर्ट ऑफ लिविंग पहली बार अमेरिका में यह कार्यक्रम कर रहा है। इसके पहले बेंगलुरु (2006), बर्लिन (2011) और नई दिल्ली (2016) में आयोजित किया गया था। आयोजकों ने कहा है कि इन आयोजनों में सात मिलियन से अधिक लोग शामिल हुए।

गौरतलब है कि नेशनल मॉल एक प्रतिष्ठित स्थान है, जिसे अमेरिका का फ्रंट यार्ड कहा जाता है। यह राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन, अब्राहम लिंकन और फ्रैंकलिन डेलानो रूजवेल्ट और नागरिक अधिकार नेता मार्टिन लूथर किंग जूनियर, और द्वितीय विश्व युद्ध और वियतनाम और कोरियाई युद्धों के स्मारकों का घर है।

आर्ट ऑफ लिविंग ने अन्य स्थानों के साथ-साथ कैलिफोर्निया में लॉस एंजिल्स और न्यू मैक्सिको में अल्बुकर्क (महाकाव्य टीवी शो ब्रेकिंग बैड का घर) पर भी विचार किया था। लेकिन उन्होंने वाशिंगटन डीसी को चुना।

--आईएएनएस

सीबीटी