वह जिस चीज को छूते हैं वह सोना बन जाती है, इसीलिए उनका नाम महेंद्र सिंह धोनी रखा गया है: सुरेश रैना

चेन्नई, 24 मई (आईएएनएस)। चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस को 15 रन से हराकर आईपीएल 2023 के फाइनल में जगह बनाई।
 | 
चेन्नई, 24 मई (आईएएनएस)। चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस को 15 रन से हराकर आईपीएल 2023 के फाइनल में जगह बनाई।

रुतुराज गायकवाड़ ने 60 रन बनाकर सीएसके की पारी की अगुवाई की और गुजरात के सामने 173 रन का लक्ष्य रखा। टाइटंस इसका पीछा नहीं कर सका और 157 रन बनाकर आउट हो गया। यह आईपीएल फाइनल में चेन्नई की 10वीं उपस्थिति होगी और 2022 सत्र में फ्रेंचाइजी की स्थापना के बाद से गुजरात टाइटन्स के खिलाफ उनकी पहली जीत थी।

आईपीएल में एक कप्तान के रूप में एमएस धोनी के शानदार रिकॉर्ड में उनके द्वारा चेन्नई को उनके 10वें फाइनल में ले जाने से और सुधार हुआ है। वर्तमान में उनके नाम चार खिताब हैं और वह अपना पांचवां खिताब जीतने के करीब एक कदम आगे बढ़ गए हैं।

जियोसिनेमा के आईपीएल विशेषज्ञ सुरेश रैना ने धोनी की आईपीएल में लगातार इस अंतिम चरण तक टीम का नेतृत्व करने की क्षमता की सराहना की, देखें कि वे फाइनल में कैसे पहुंचे, 14 सीजन 10 फाइनल, मुझे लगता है कि यह एक बड़ी उपलब्धि है। एमएस धोनी ने इसे सरल रखा। वह श्रेय के हकदार हैं। और रुतुराज (गायकवाड़) ने मुझसे कहा था कि सीएसके धोनी के लिए खिताब जीतना चाहता है। पूरा भारत धोनी को आईपीएल जीतते हुए देखना चाहता है। लेकिन आज हमें जो देखने को मिला वह यह है कि चेन्नई को इस मैदान पर हराना बहुत चुनौतीपूर्ण है। वह जिस चीज को छूते हैं वह सोना बन जाती है, इसीलिए उनका नाम महेंद्र सिंह धोनी रखा गया है।

छठे ओवर में हार्दिक पांड्या के आउट होने ने चेन्नई की इस जीत में अहम भूमिका निभाई।

जियोसिनेमा के आईपीएल विशेषज्ञ पार्थिव पटेल ने उन निर्देशों के बारे में बताया कि धोनी ने पांड्या का विकेट गिरना सुनिश्चित करने के लिए महेश थीक्षणा को दिया था।

एमएस धोनी ने थीक्षणा को स्टंप के भीतर गेंदबाजी करने के लिए कहने की कोशिश की और ऑफ साइड को रिंग की तरह ट्रीट किया क्योंकि उन्होंने हार्दिक को कोई जगह नहीं दी और उनके पास नीचे से गेंद को हिट करने और गैप खोजने का मौका नहीं था। ऑफ साइड पर छह फील्डर तैनात थे। केवल एक ही विकल्प था, इसे ऊपर से मारना, लेकिन गेंद स्टंप पर थी, जिसका मतलब था कि उन्हें अपनी जगह बनानी थी और इस चक्कर में उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया। ऐसे क्षणों को एमएस धोनी से बेहतर कोई नहीं समझ सकता, उस खास पल में उनकी टीम को क्या चाहिए और किस गेंदबाज की जरूरत है।

सुपर किंग्स को हराना आसान नहीं है, खासकर उनके घरेलू स्टेडियम में जहां क्वालीफायर हुआ था। जियोसिनेमा के आईपीएल विशेषज्ञ एबी डिविलियर्स ने बताया कि कैसे टीमें सीएसके और धोनी से डरकर चेपॉक स्टेडियम में आती हैं।

मुझे लगता है कि एक डराने वाला कारक है। चाहे वह मैदान हो या एमएसडी कारक, विपक्षी टीमें यह सोच कर आती हैं कि चेन्नई को हराने के लिए उन्हें असाधारण क्रिकेट खेलना होगा। लेकिन जब आप स्कोरबोर्ड को देखते हैं, तो आप छोटे अंतर से हार जाते हैं। यह है 10 या 15 रन, नो-बॉल फ्री होना, यह छोटी चीजें हैं जो खेल को बदल देती हैं। एमएसडी और उनकी टीम इसे सही करने के लिए जाने जाते हैं, जब वे घर पर खेलते हैं, जब वे बड़े फाइनल में खेलते हैं, तो आप देखेंगे कि वे क्या करते हैं।

--आईएएनएस

आरआर