लॉकडाउन के बीच शराब चोरी में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की गई : दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़, 17 मार्च (आईएएनएस)। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान शराब की चोरी के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।
 | 
चंडीगढ़, 17 मार्च (आईएएनएस)। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान शराब की चोरी के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

जांच के संबंध में विधानसभा में पेश किए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि तत्कालीन अपर मुख्य सचिव टीसी गुप्ता की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल का गठन किया गया था, जिसने 30 जुलाई 2020 को सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। उन्होंने कहा कि ड्यूटी में चूक के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की सिफारिश की गई है। जांच राज्य सतर्कताा ब्यूरो द्वारा की गई थी।

उन्होंने कहा कि तत्कालीन पुलिस महानिदेशक ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कला रामचंद्रन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था। इसमें पुलिस विभाग की अनियमितताओं और नाकामियों की जांच की गई। इस रिपोर्ट के आधार पर 14 मामलों में 27 पुलिस कर्मियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की गई।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा भी जांच के आधार पर सात सहायक आबकारी एवं कराधान अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई, जबकि 15 आबकारी निरीक्षकों के खिलाफ परमिट जारी करने के आरोप में आरोप पत्र दायर किया गया है और उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही अभी भी प्रक्रियाधीन है।

चौटाला ने यह भी कहा कि अवैध शराब की बिक्री से होने वाले राजस्व नुकसान को रोकने और विभाग की व्यवस्था में सुधार के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी डिस्टिलरी और बॉटलिंग प्लांट में अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरा सिस्टम स्थापित किए गए हैं, साथ ही मुख्यालय में एक एकीकृत नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है।

--आईएएनएस

एफजेड/एएनएम