रेलिगेयर ग्रुप बहु-क्षेत्रीय पहलों और हस्तक्षेपों के माध्यम से समावेशी सामाजिक कल्याण लाने का कर रहा प्रयास

नई दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। समाज में बदलाव लाना न केवल सरकार की बल्कि समग्र रूप से एक प्रगतिशील समाज की भी समावेशी जिम्मेदारी है।
 | 
रेलिगेयर ग्रुप बहु-क्षेत्रीय पहलों और हस्तक्षेपों के माध्यम से समावेशी सामाजिक कल्याण लाने का कर रहा प्रयास नई दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। समाज में बदलाव लाना न केवल सरकार की बल्कि समग्र रूप से एक प्रगतिशील समाज की भी समावेशी जिम्मेदारी है।

हर देश में, कुछ ग्रुप्स बाधाओं का सामना करते हैं और वंचितों की क्षमता, अवसर और गरिमा में सुधार करके समाज में बदलाव लाने के लिए आगे आते हैं।

और रेलिगेयर एक ऐसा ग्रुप है, जिसने अपनी पहलों और हस्तक्षेपों की एक श्रृंखला के साथ अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के एक हिस्से के रूप में समाज में बदलाव लाने के लिए कदम आगे बढ़ाया है।

अपने मिशन और विजन की भावना के बाद, रेलिगेयर ग्रुप ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, खेल, पर्यावरण और सुविधाओं को सुलभ बनाकर वंचित समुदायों के लिए कल्याणकारी उपायों को बढ़ाने के लिए कई सामाजिक कल्याण पहल की हैं। और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि बेहतर भविष्य के लिए बच्चों का पोषण करना, जहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा अनिवार्य है और उसके लिए, भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए बेहतर सुविधाएं और एक ऐसा वातावरण बनाना जो प्रभावी सीखने और समग्र विकास को सक्षम बनाता है, प्रमुख महत्व है।

रेलिगेयर के तत्वावधान में चल रहे सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों के बारे में बात करते हुए, रेलिगेयर एंटरप्राइजेज लिमिटेड की कार्यकारी अध्यक्ष, डॉ रश्मि सलूजा ने कहा, आरआईएल के तहत विभिन्न पहलों के माध्यम से, हमारा लक्ष्य समाज के वंचित वर्गो के लिए शिक्षा को सुलभ बनाकर, उन्हें कौशल प्रदान करके समाज में समग्र विकास लाने में योगदान करना है और उन्हें 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के हमारे माननीय प्रधानमंत्री के व्यापक ²ष्टिकोण का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करना है, जब हम स्वतंत्रता के 100 वर्ष मनाएंगे।

वंचितों को समाज की मुख्यधारा में लाने में मदद करने के लिए आरईएल द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर चर्चा करते हुए, डॉ सलूजा ने कहा, हमारा मानना है कि भारत की समग्र प्रगति उसके नागरिकों की प्रगति पर टिकी है और नागरिकों की प्रगति शैक्षिक उत्थान, अच्छे स्वास्थ्य और अन्य सहायक कारकों से जुड़ी है। हम चाहते हैं कि समाज के वंचित तबके से आने वाला हर नागरिक राष्ट्र के विकास में भागीदार बने क्योंकि आरईएल की सभी पहल इसके इर्द-गिर्द घूमती है।

कई पहलों में से, जमीनी स्तर पर शैक्षिक पहुंच को समृद्ध करते हुए, ग्रुप ने मथुरा, उत्तर प्रदेश के नंदगांव ग्रामीण में एक सरकारी वरिष्ठ प्राथमिक विद्यालय को अपनाया है। स्कूल के भवन, शौचालय, कंप्यूटर प्रयोगशाला, खेल के मैदान और पुस्तकालय से लेकर जिस तरह से बुनियादी ढांचे का जीर्णोद्धार किया गया है, वह अद्भुत है क्योंकि स्कूल की हालत जर्जर थी, लेकिन, अब वहाँ एक कायापलट परिवर्तन देखा जा सकता है।

शिक्षा के क्षेत्र में ग्रुप की अन्य पहल वृंदावन, मथुरा, उत्तर प्रदेश में अपनी विरासत को बहाल करने के लिए पौराणिक प्रेम महाविद्यालय का नवीनीकरण करके भारत की समृद्ध शैक्षणिक विरासत को पुनर्जीवित कर रही है। ग्रुप का उद्देश्य क्षेत्र के शैक्षणिक बुनियादी ढांचे को समृद्ध करके महाराजा प्रेम प्रताप सिंह की विरासत को संरक्षित करना है। नवीनीकरण में आधुनिक सुविधाओं के साथ पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशाला, कंप्यूटर कक्ष, सभागार, स्टाफ रूम और प्रशासनिक कार्यालय जैसी भवन सुविधाएं शामिल हैं।

प्रेम महाविद्यालय का ऐतिहासिक महत्व है क्योंकि भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों और महात्मा गांधी, गुरुदेव रवींद्रनाथ ठाकुर, लाला लाजपत राय और मदन मोहन मालवीय जैसे समाज सुधारकों ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान वहां का दौरा किया था।

इसी तरह, हाल ही में, ग्रुप ने नई दिल्ली के बवाना और नरेला में औद्योगिक क्षेत्रों और बस्तियों के वंचित वर्ग की मदद के लिए एक केंद्र स्थापित करने के लिए दिल्ली पुलिस और उड़ान ट्रस्ट के साथ सहयोग किया है।

इस नई पहल का उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य और कानून प्रवर्तन में लक्षित हस्तक्षेपों के माध्यम से पहचाने गए व्यक्तियों या समूहों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना और उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए रोजगार पैदा करना है।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम