राष्ट्रपति मुर्मू ने भारत की जी20 अध्यक्षता की सराहना की

नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अपने पहले भाषण में भारत की जी-20 अध्यक्षता की सराहना करते हुए कहा कि यह लोकतंत्र और बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने का एक अवसर है और एक बेहतर दुनिया को आकार देने के लिए सही मंच भी है।
 | 
नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अपने पहले भाषण में भारत की जी-20 अध्यक्षता की सराहना करते हुए कहा कि यह लोकतंत्र और बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने का एक अवसर है और एक बेहतर दुनिया को आकार देने के लिए सही मंच भी है।

उन्होंने कहा, भारत 20 राष्ट्रों के समूह की अध्यक्षता करता है। सार्वभौमिक भाईचारे के हमारे आदर्श वाक्य के साथ हम सभी की शांति और समृद्धि के लिए खड़े हैं। इस प्रकार, जी20 की अध्यक्षता लोकतंत्र और बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने और एक बेहतर दुनिया को आकार देने के लिए सही मंच है। मुझे यकीन है, भारत के नेतृत्व में जी20 एक अधिक न्यायसंगत और स्थायी विश्व व्यवस्था बनाने के अपने प्रयासों को और आगे बढ़ाने में सक्षम होगा।

उन्होंने कहा कि अंतिम लक्ष्य एक ऐसा वातावरण बनाना है, जिसमें सभी नागरिक व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से अपनी वास्तविक क्षमता का एहसास कर सकें और समृद्ध हो सकें।

राष्ट्रपति ने राष्ट्र के विकास में किसानों, श्रमिकों, वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की भूमिका की भी सराहना की और सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों की भी प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, मैं किसानों, श्रमिकों, वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की भूमिकाओं की सराहना करती हूं, जिनकी संयुक्त शक्ति हमारे देश को जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान की भावना के अनुरूप जीने में सक्षम बनाती है। मैं देश की प्रगति में योगदान देने वाले प्रत्येक नागरिक की सराहना करती हूं। मैं भारत की संस्कृति और सभ्यता के महान राजदूत हमारे प्रवासी भारतीयों को भी बधाई देती हूं।

उन्होंने कहा, जैसा कि शिक्षा इस उद्देश्य के लिए सही नींव का निर्माण करती है, राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने महत्वाकांक्षी परिवर्तन पेश किए हैं। यह शिक्षा के दोहरे उद्देश्य को सही ढंग से पूरा करती है : आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण के साधन के रूप में और सच्चाई का पता लगाने के साधन के रूप में। नीति बनाती है। हमारे सभ्यतागत सबक समकालीन जीवन के लिए प्रासंगिक हैं, साथ ही 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए शिक्षार्थी को भी तैयार करते हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति सीखने की प्रक्रिया के विस्तार और गहनता में प्रौद्योगिकी की भूमिका की सराहना करती है।

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि महामारी चौथे साल में प्रवेश कर चुकी है, जिससे दुनिया के अधिकांश हिस्सों में आर्थिक विकास प्रभावित हो रहा है। अपने शुरुआती दौर में कोविड-19 ने भारत की अर्थव्यवस्था को भी बुरी तरह चोट पहुंचाई।

उन्होंने कहा, अर्थव्यवस्था के अधिकांश क्षेत्रों ने महामारी के प्रभाव को हिला दिया है। भारत सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक रहा है। यह सरकार के समय पर और सक्रिय हस्तक्षेप से संभव हुआ है।

मुर्मू ने कहा कि मार्च 2020 में घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लागू करके सरकार ने ऐसे समय में गरीब परिवारों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की जब देश कोविड-19 के अभूतपूर्व प्रकोप के मद्देनजर आर्थिक संकट का सामना कर रहा था।

उन्होंने कहा, इस मदद के कारण किसी को भी भूखा नहीं रहना पड़ा। गरीब परिवारों के कल्याण को सर्वोपरि रखते हुए इस योजना की अवधि को क्रमिक रूप से बढ़ाया गया, जिससे लगभग 81 करोड़ देशवासियों को लाभ हुआ।

उन्होंने आगे कहा कि भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए गगनयान कार्यक्रम प्रगति पर है।

राष्ट्रपति ने कहा, यह भारत की पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान होगी। फिर भी, जब हम सितारों तक पहुंचते हैं, हम अपने पैर जमीन पर रखते हैं .. और मंगल मिशन को असाधारण महिलाओं की एक टीम द्वारा संचालित किया गया था। हमारी बहनें और बेटियां अन्य क्षेत्रों में भी पीछे नहीं हैं। महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता अब केवल नारे नहीं रह गए हैं, क्योंकि हमने हाल के वर्षो में इन आदर्शो की दिशा में काफी प्रगति की है।

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए हमें आर्थिक विकास की जरूरत है, लेकिन यह विकास जीवाश्म ईंधन से भी आता है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम