राजस्थान सीएम ने केंद्र से की चंपी स्किन रोग को काबू करने के लिए आर्थिक मदद की अपील

जयपुर, 5 अगस्त (आईएएनएस)। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से राज्य में मवेशियों में फैलने वाली चंपी स्किन रोग को नियंत्रित करने के लिए राज्य को वित्तीय मदद देने की अपील की है।
 | 
राजस्थान सीएम ने केंद्र से की चंपी स्किन रोग को काबू करने के लिए आर्थिक मदद की अपील जयपुर, 5 अगस्त (आईएएनएस)। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से राज्य में मवेशियों में फैलने वाली चंपी स्किन रोग को नियंत्रित करने के लिए राज्य को वित्तीय मदद देने की अपील की है।

चंपी स्किन रोग अब राजस्थान के 17 जिलों में गाय-भैंस में फैल गया है।

गहलोत ने मवेशियों के बीच फैलने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार बीमारी को नियंत्रित करने के लिए हर संभव उपाय कर रही है।

उन्होंने केंद्र सरकार से गाय के बछड़ों को बचाने के लिए वित्तीय और आवश्यक सहायता प्रदान करने और बीमारी के प्रभावी नियंत्रण में सहयोग करने का आग्रह किया। गहलोत ने राज्य के पशुपालकों और गौशाला संचालकों से धैर्य रखने की अपील की और जनप्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संस्थाओं से इस बीमारी के नियंत्रण और रोकथाम में राज्य सरकार का सहयोग करने का आग्रह किया।

गहलोत ने कहा कि पशुधन राजस्थान के किसानों की जीवन रेखा है। गायें अकाल की स्थिति में पशुपालकों को आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं। सदियों से पशुपालक पशुधन के बल पर प्रतिकूल परिस्थितियों से लड़ते रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य की बहुमूल्य पशुधन संपदा के महत्व को बनाए रखने, उन्हें उनके विकास और पशुधन उत्पादन की वृद्धि के साथ-साथ रोजगार के साधन उपलब्ध कराकर उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

4,292 से अधिक गायों की पहले ही मौत हो चुकी है, क्योंकि यह वायरस अब पश्चिमी राजस्थान के 10 जिलों के साथ-साथ सात और जिलों में फैल गया है। इनमें राजधानी जयपुर जिले के साथ-साथ अजमेर, उदयपुर, कुचामन सिटी, सीकर, झुंझुनू, चुरू आदि शामिल हैं।

राज्य के पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने अगले एक महीने तक पशुओं के परिवहन पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। जयपुर में भी हिंगोनिया गौशाला में इस बीमारी ने गायों को संक्रमित किया है।

सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक 1.21 लाख से ज्यादा मवेशी इस वायरस से प्रभावित हुए हैं।

लगभग 94,222 का इलाज चल रहा है और 42,232 जानवर ठीक हो चुके हैं। बाड़मेर में सबसे ज्यादा जानवर संक्रमित बताए जा रहे हैं। यहां 1,307 गायों की मौत दर्ज की गई है।

गंगानगर सबसे बुरी तरह प्रभावित है, जहां 22,000 से अधिक गायें प्रभावित हुई हैं और 840 की मौत हो गई है। इसके बाद बाड़मेर में 11,000 बीमार गायें हैं और 830 की मौत हो गई है और जोधपुर में 10,000 से अधिक मवेशी प्रभावित हैं और 730 की मौत हो गई है।

--आईएएनएस

एचके/एसकेपी