युगांडा के राष्ट्रपति ने भारतीय समुदाय से और अधिक निवेश करने का आग्रह किया

कंपाला, 23 नवंबर (आईएएनएस)। देश में 100 साल पूरे होने पर भारतीय समुदाय को बधाई देते हुए युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने उनसे उर्वरक उत्पादन सहित विभिन्न क्षेत्रों में अधिक निवेश करने का आग्रह किया।
 | 
युगांडा के राष्ट्रपति ने भारतीय समुदाय से और अधिक निवेश करने का आग्रह किया कंपाला, 23 नवंबर (आईएएनएस)। देश में 100 साल पूरे होने पर भारतीय समुदाय को बधाई देते हुए युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने उनसे उर्वरक उत्पादन सहित विभिन्न क्षेत्रों में अधिक निवेश करने का आग्रह किया।

मुसेवेनी ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में कहा, मैं युगांडा में 100 साल पूरे करने पर भारतीय समुदाय को बधाई देता हूं।

मुसेवेनी ने रविवार को कहा, हम एनआरएम भारतीयों को धन सृजक के रूप में मानते हैं, जिनके साथ हमारा सहजीवी संबंध है। वे हमारे भाई-बहन हैं, वे युगांडा के भी हैं।

राष्ट्रपति के नेतृत्व में, एनआरएम (राष्ट्रीय प्रतिरोध आंदोलन) युगांडा में मुख्य सत्तारूढ़ दल है।

कम्पाला में भारतीय उच्चायोग के अनुसार, पिछले दो दशकों में भारतीयों ने युगांडा में एक बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है।

यह कहते हुए कि युगांडा शांतिपूर्ण, सुखद और निवेश के लिए तैयार है, मुसेवेनी ने भारतीय डायस्पोरा को उर्वरक जैसे अप्रयुक्त क्षेत्रों में निवेश करने का आह्वान किया, जो रूस-यूक्रेन गतिरोध के परिणामस्वरूप महंगा हो गया है।

उन्होंने ट्विटर पर कहा, वे इस देश के विकास और परिवर्तन में वास्तविक रुचि रखते हैं।

पिछले हफ्ते कंपाला में मुन्योन्यो कॉमनवेल्थ रिजॉर्ट में एफ्रो-इंडियन इन्वेस्टमेंट समिट की मेजबानी करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि तानाशाह ईदी अमीन द्वारा 1972 में एशियाई लोगों के निष्कासन ने युगांडा और भारत के बीच संबंधों को बिगाड़ दिया।

इस महीने की शुरूआत में भारतीय समुदाय के लिए आयोजित एक विशेष दिवाली डिनर पार्टी में, मुसेवेनी ने पिछले कई दशकों से युगांडा के सामाजिक और औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए गुजराती समुदाय की सराहना की।

कंपाला में भारतीय उच्चायोग के अनुसार, वे युगांडा की आबादी के एक प्रतिशत से भी कम हैं, लेकिन देश के प्रत्यक्ष करों का एक बड़ा हिस्सा योगदान करते हैं।

भारतीय प्रवासी मुख्य रूप से कंपाला और जिंजा शहर में केंद्रित हैं और विनिर्माण, व्यापार, कृषि-प्रसंस्करण, बैंकिंग, चीनी, रियल एस्टेट, होटल, पर्यटन और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

--आईएएनएस

एचएमए/एएनएम