मेघालय के मंत्रियों ने उस गांव का दौरा किया जहां असम पुलिस फायरिंग में 6 लोगों की मौत हुई थी

शिलांग, 23 नवंबर (आईएएनएस)। कई गैर सरकारी संगठनों के विरोध के बीच, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा के नेतृत्व में एक मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने असम पुलिस की गोलीबारी के एक दिन बाद बुधवार को मुक्रोह गांव का दौरा किया, गोलीबारी में मेघालय के पांच ग्रामीणों और एक असम वन रक्षक की मौत हो गई थी।
 | 
मेघालय के मंत्रियों ने उस गांव का दौरा किया जहां असम पुलिस फायरिंग में 6 लोगों की मौत हुई थी शिलांग, 23 नवंबर (आईएएनएस)। कई गैर सरकारी संगठनों के विरोध के बीच, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा के नेतृत्व में एक मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने असम पुलिस की गोलीबारी के एक दिन बाद बुधवार को मुक्रोह गांव का दौरा किया, गोलीबारी में मेघालय के पांच ग्रामीणों और एक असम वन रक्षक की मौत हो गई थी।

पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले के गांव और 885 किलोमीटर लंबी अंतर्राज्यीय सीमा के विभिन्न हिस्सों में तनाव व्याप्त है, जिससे दोनों पड़ोसी राज्यों द्वारा संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की आवश्यकता हो गई है।

मेघालय कैबिनेट के प्रतिनिधिमंडल ने पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की और प्रत्येक को 5 लाख रुपये का अनुग्रह राशि का चेक सौंपा। संगमा ने परिजनों से बातचीत के बाद गांव में मौजूद लोगों को बताया कि राज्य सरकार ने मुक्रोह के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए सभी आधिकारिक कार्यक्रमों और त्योहारों को रद्द करने का फैसला किया है।

यात्रा के दौरान, मंत्रियों ने आश्वासन दिया कि सरकार पीड़ितों के लिए न्याय सुनिश्चित करेगी। मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनकारी एनजीओ से कहा कि दोनों राज्य सरकारें केंद्र सरकार से फायरिंग की घटना की केंद्रीय एजेंसियों एनआईए या सीबीआई से जांच कराने का अनुरोध करने पर सहमत हैं। संगमा ने स्थानीय लोगों को यह भी बताया कि राज्य कैबिनेट का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेगा, जिसके बाद असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के साथ भी मुलाकात होगी।

दौरे के दौरान जयंतिया छात्र संघ ने मुक्रोह गांव में पुलिस चौकी बनाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी सौंपा। संगमा ने कहा कि उनकी सरकार ने हाल ही में बाराटो में एक चौकी स्थापित की है, जो जल्द ही काम करने लगेगी। उन्होंने कहा कि वह इस मांग पर आगे विचार-विमर्श करेंगे। बाद में, मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों ने गांव के विभिन्न हितधारकों के साथ विचार-विमर्श किया और उनकी चिंताओं और अंतर-राज्य सीमा पर पिछले कई वर्षों से उन्हें रोजाना होने वाली विभिन्न समस्याओं के बारे में बताया। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि इन चिंताओं को निवारण के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से कहा जाएगा।

संगमा के साथ उप मुख्यमंत्री प्रेस्टन त्यनसोंग और मंत्री रेनिक्टन लिंगदोह, स्नैवभलंग धर और किरमेन श्याला भी थे। इस बीच, मुख्य विपक्षी दल तृणमूल कांग्रेस ने भी मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मेघालय सरकार ने गोलीबारी की घटना के सभी पहलुओं पर गौर करने के लिए जांच आयोग अधिनियम 1952 के तहत एक न्यायिक आयोग गठित करने की भी घोषणा की है। मेघालय के मुख्यमंत्री ने कहा था कि असम पुलिस और वन रक्षकों ने मुक्रोह गांव में प्रवेश किया और गोलीबारी की, जिसमें मेघालय के पांच नागरिक मारे गए।

असम पुलिस और वन रक्षकों ने मुक्रोह गांव में लकड़ी ले जा रहे एक ट्रक को रोका और उसके बाद बड़ी संख्या में गांव के लोग मौके पर पहुंचे और पुलिस और वन रक्षकों को घेर लिया, जिसके बाद फायरिंग हुई।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम