मार्ग पोर्टल पर पंजीकरण के लिए स्टार्टअप एप्लिकेशन लॉन्च किया

नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने के उद्देश्य से, डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) ने स्टार्टअप के लिए नेशनल मेंटरशिप प्लेटफॉर्म मार्ग पोर्टल पर पंजीकरण के लिए स्टार्टअप ऐप लॉन्च किया है।
 | 
मार्ग पोर्टल पर पंजीकरण के लिए स्टार्टअप एप्लिकेशन लॉन्च किया नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने के उद्देश्य से, डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) ने स्टार्टअप के लिए नेशनल मेंटरशिप प्लेटफॉर्म मार्ग पोर्टल पर पंजीकरण के लिए स्टार्टअप ऐप लॉन्च किया है।

अधिकारियों ने कहा कि भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को और बढ़ावा देने के लिए, वर्तमान में वैश्विक स्तर पर तीसरे स्थान पर है, स्टार्टअप इंडिया स्टार्टअप संस्कृति को उत्प्रेरित करने और भारत में नवाचार और उद्यमिता के लिए एक मजबूत और समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर केंद्रित है।

इस संदर्भ में, मार्ग पोर्टल- मेंटरशिप, एडवाइजरी, असिस्टेंस, रेजिलिएंस एंड ग्रोथ, विभिन्न क्षेत्रों, कार्यों, चरणों, भौगोलिक और पृष्ठभूमि में स्टार्टअप्स के लिए मेंटरशिप की सुविधा के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है।

मार्ग पोर्टल के उद्देश्यों में स्टार्टअप्स को उनके पूरे जीवनचक्र में क्षेत्र केंद्रित मार्गदर्शन, हैंडहोल्डिंग और समर्थन प्रदान करना शामिल है, ताकि एक औपचारिक और संरचित मंच स्थापित करने के लिए जो सलाहकारों और उनके संबंधित सलाहकारों के बीच बुद्धिमान मैचमेकिंग की सुविधा प्रदान करता है और स्टार्टअप के लिए कुशल और विशेषज्ञ परामर्श की सुविधा प्रदान करता है और एक परिणाम-उन्मुख तंत्र का निर्माण करता है जो सलाहकार-मेंटी सगाई की समय पर ट्रैकिंग की अनुमति देता है।

स्टार्टअप अब विकास और रणनीति पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित मैचमेकिंग के माध्यम से शिक्षाविदों, उद्योग विशेषज्ञों, सफल संस्थापकों, अनुभवी निवेशकों और दुनिया भर के अन्य विशेषज्ञों के साथ प्रभावी ढंग से जुड़ सकते हैं।

पोर्टल की प्रमुख विशेषताओं में इकोसिस्टम एनेबलर्स के लिए कस्टमाइजेबल मेंटरशिप प्रोग्राम, मोबाइल फ्रेंडली यूजर इंटरफेस, मेंटर्स के योगदान के लिए पहचान, वीडियो और ऑडियो कॉल विकल्प आदि शामिल हैं।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम