महिलाओं, लड़कियों को घर में मारे जाने का अधिक खतरा: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। यूएनओडीसी और यूएन वुमेन द्वारा किए गए एक नए अध्ययन से बुधवार को पता चला है कि 2021 में औसतन हर घंटे पांच से अधिक महिलाओं या लड़कियों को उनके ही परिवार में किसी ने मार डाला।
 | 
महिलाओं, लड़कियों को घर में मारे जाने का अधिक खतरा: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। यूएनओडीसी और यूएन वुमेन द्वारा किए गए एक नए अध्ययन से बुधवार को पता चला है कि 2021 में औसतन हर घंटे पांच से अधिक महिलाओं या लड़कियों को उनके ही परिवार में किसी ने मार डाला।

यह रिपोर्ट 25 नवंबर को महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस से पहले आई है और यह भयावह याद दिलाती है कि महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा दुनिया भर में सबसे व्यापक मानवाधिकारों के उल्लंघन में से एक है।

पिछले साल जानबूझकर मारी गई सभी महिलाओं और लड़कियों में से, करीब 56 प्रतिशत (81,000 में से 45,000) परिवार के सदस्यों द्वारा मारी गई थी, यह दर्शाता है कि घर कई महिलाओं और लड़कियों के लिए सुरक्षित जगह नहीं है। इस बीच, सभी पुरुष हत्याओं का 11 प्रतिशत निजी क्षेत्र में होता है।

संयुक्त राष्ट्र महिला कार्यकारी निदेशक सिमा बाहौस ने कहा- हर महिला हत्या के आंकड़ों के पीछे एक ऐसी महिला या लड़की की कहानी होती है जो विफल हो जाती है। ये मौतें रोकी जा सकती हैं। महिला अधिकार संगठन पहले से ही डेटा की निगरानी कर रहे हैं और नीति में बदलाव और जवाबदेही की वकालत कर रहे हैं। अब हमें पूरे समाज में ठोस कार्रवाई की जरूरत है जो महिलाओं और लड़कियों के घर में, सड़कों पर और हर जगह सुरक्षित महसूस करने और सुरक्षित रहने के अधिकार को पूरा करेगी।

यूएनओडीसी के कार्यकारी निदेशक घाडा वालि ने कहा: किसी भी महिला या लड़की को अपने जीवन के लिए डरना नहीं चाहिए। महिलाओं और लड़कियों की सभी प्रकार की लिंग संबंधी हत्याओं को रोकने के लिए, हमें हर जगह, हर पीड़ित की गिनती करने और समझ में सुधार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा- यूएनओडीसी को वैश्विक कार्रवाई को बढ़ावा देने और इस अपराध को समाप्त करने के लिए दुनिया भर में महिला अधिकार संगठनों के प्रयासों को सलाम करने के लिए यूएन वीमेन के साथ 2022 फेमिनिसाइड स्टडी शुरू करने पर गर्व है।

इस वर्ष के आंकड़े यह भी दिखाते हैं कि पिछले एक दशक में, महिला हत्याकांड की कुल संख्या काफी हद तक अपरिवर्तित रही है, जो इस संकट को रोकने और मजबूत कार्रवाई के साथ प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता को रेखांकित करती है। भले ही ये संख्या खतरनाक रूप से अधिक है, लेकिन नारी-हत्या का सही पैमाना कहीं अधिक हो सकता है। नारी हत्या के बहुत सारे शिकार अभी भी गिने नहीं जाते हैं- देशों के बीच परिभाषाओं और मानदंडों में विसंगतियों को देखते हुए, 2021 में जानबूझकर मारे गए 10 में से चार महिलाओं और लड़कियों के लिए, विशेष रूप से सार्वजनिक क्षेत्र में होने वाली हत्याओं के लिए उन्हें नारीवाद के रूप में पहचानने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है।

जहां तक क्षेत्रीय विषमताओं का सवाल है, यह एक ऐसी समस्या है जो दुनिया के हर एक देश से संबंधित है, रिपोर्ट बताती है कि निरपेक्ष संख्या में, एशिया ने 2021 में निजी क्षेत्र में लिंग संबंधी हत्याओं की सबसे बड़ी संख्या दर्ज की, जबकि अफ्रीका में महिलाओं और लड़कियों को उनके अंतरंग साथी या परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा मारे जाने का खतरा अधिक था। 2021 में, निजी क्षेत्र में लिंग संबंधी हत्याओं की दर अफ्रीका में प्रति 100,000 महिला जनसंख्या पर 2.5 अनुमानित थी, जबकि अमेरिका में 1.4, ओशिनिया में 1.2, एशिया में 0.8 और यूरोप में 0.6 थी।

इसी समय, निष्कर्ष बताते हैं कि 2020 में कोविड-19 महामारी की शुरूआत उत्तरी अमेरिका और कुछ हद तक पश्चिमी और दक्षिणी यूरोप में निजी क्षेत्र में लिंग संबंधी हत्याओं में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ हुई। हालांकि, लिंग संबंधी हत्याएं, साथ ही साथ महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा के अन्य रूप अपरिहार्य नहीं हैं।

हिंसा से प्रभावित महिलाओं की शुरूआती पहचान, उत्तरजीवी-केंद्रित समर्थन और सुरक्षा तक पहुंच, यह सुनिश्चित करना कि पुलिस और न्याय प्रणाली उत्तरजीवियों की जरूरतों के प्रति अधिक उत्तरदायी हैं, और प्राथमिक रोकथाम के संयोजन के साथ मर्दानगी, सामाजिक मानदंडों को बदलने, संरचनात्मक लैंगिक असमानताओं और लैंगिक रूढ़ियों को खत्म करने सहित महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा रोका जा सकता है और अवश्य ही रोका जाना चाहिए।

महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा को रोकने और समाप्त करने के उद्देश्य से नीतियों और कार्यक्रमों को सूचित करने के लिए महिलाओं पर डेटा संग्रह को मजबूत करना एक महत्वपूर्ण कदम है। यह रिपोर्ट इस साल के 16 दिनों की लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ सक्रियता को सूचित करने में मदद करेगी, एक अंतरराष्ट्रीय अभियान जो 25 नवंबर को शुरू होता है, महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस, और 10 दिसंबर, मानवाधिकार दिवस तक चलता है।

वार्षिक अभियान महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के प्रयासों में तेजी लाने के लिए दुनिया भर में सैकड़ों घटनाओं को बढ़ावा देता है। इस वर्ष के संयुक्त राष्ट्र महासचिव यूएनआईटीई अभियान का वैश्विक विषय एकजुट! महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए सक्रियता है।, महिलाओं के अधिकार आंदोलनों और कार्यकर्ताओं के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए सरकारों और भागीदारों का आह्वान करते हुए और महिलाओं के खिलाफ हिंसा को हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए वैश्विक आंदोलन में शामिल होने के लिए सभी को आमंत्रित किया।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम