महाराष्ट्र: डिप्टी सीएम की पत्नी को रिश्वत, ब्लैकमेल करने की कोशिश के आरोप में फैशन डिजाइनर, भाई गिरफ्तार (लीड-2)

मुंबई, 16 मार्च (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की बैंकर-गायिका पत्नी अमृता फडणवीस को रिश्वत देने, धमकी देने और ब्लैकमेल करने के कथित प्रयास के सिलसिले में मुंबई पुलिस ने गुरुवार देर रात उल्हासनगर शहर से फैशनिस्टा को गिरफ्तार किया और उसके भाई को हिरासत में लिया।
 | 
मुंबई, 16 मार्च (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की बैंकर-गायिका पत्नी अमृता फडणवीस को रिश्वत देने, धमकी देने और ब्लैकमेल करने के कथित प्रयास के सिलसिले में मुंबई पुलिस ने गुरुवार देर रात उल्हासनगर शहर से फैशनिस्टा को गिरफ्तार किया और उसके भाई को हिरासत में लिया।

सनसनीखेज घटनाक्रम अमृता द्वारा उल्हासनगर के पिता-पुत्री की जोड़ी पर रिश्वत-धमकी-ब्लैकमेल का आरोप लगाते हुए मालाबार हिल पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने के एक दिन बाद आया है।

तेजी दिखाते हुए, गुरुवार को मालाबार हिल पुलिस स्टेशन ने ठाणे शहर पर छापा मारा और भाई-बहनों को हिरासत में लिया- एक पेशेवर फैशन डिजाइनर अनिक्षा और उसका भाई अक्षन- जबकि उनके सट्टेबाज पिता, मामले के अन्य मुख्य आरोपी अनिल जयसिंघानी फरार बताए जा रहे हैं।

गुरुवार शाम को मामले में अनीक्षा को गिरफ्तार कर लिया गया। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार द्वारा विधानसभा में मामला उठाए जाने के बाद यह मामला सुर्खियों में आया, जबकि राज्य कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने मामले को गंभीर करार दिया और गुरुवार दोपहर पूरे मामले की गहन जांच की मांग की।

घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए, फडणवीस ने पूरे गड़बड़ी की पूरी जांच का आश्वासन दिया और यहां तक कि उन्हें निशाना बनाने और कलंकित करने के लिए पूर्व महा विकास अघडी (एमवीए) शासन के दौरान रची गई राजनीतिक साजिश का संकेत भी दिया। बाद में, फडणवीस ने मीडियाकर्मियों को बताया कि उनकी पत्नी अमृता करीब 16 महीने पहले अनिक्षा के संपर्क में आई थीं, वह (अनिक्षा) कई बार फडणवीस के घर गई थीं और उनका विश्वास जीता था।

अनिक्षा- जो उनसे पहली बार 2015 में मिली थी, और फिर नवंबर 2021 से फडणवीस परिवार के साथ नए सिरे से संपर्क किया था - ने अमृता को कुछ डिजाइनर कपड़े, आभूषण और अन्य सामान दिए थे, जिसमें उन्होंने अपने सामाजिक और सार्वजनिक शो में इनका प्रचार करने का अनुरोध किया था।

इसके बाद, उनका विश्वास हासिल करने के बाद, अनिक्षाा ने अपने पिता (अनिल जयसिंघानी) को एक आपराधिक मामले में फंसाने में मदद करने के लिए अमृता को 1 करोड़ रुपये की रिश्वत देने की कोशिश की थी, लेकिन अमृता ने मना करने के साथ ही ब्लॉक कर दिया, तो उसने (अनिक्षा) धमकी और ब्लैकमेल का सहारा लिया।

फडणवीस ने कहा कि अनिक्षा ने कथित तौर पर अमृता को यह बताकर लुभाने और फंसाने की कोशिश की कि उसके पिता पुलिस को सट्टेबाजों के बारे में जानकारी दे रहे, और कहा कि फडणवीस दंपति पुलिस को उन सट्टेबाजों की उपेक्षा करने या उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश देकर पैसा कमा सकते हैं, और वह उन्हें पैसे कमाने के और रास्ते दिखाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों बाद, अनिक्षा ने अज्ञात तरीके से अमृता को कुछ वीडियो क्लिप, आवाज और टेक्स्ट संदेश भेजे।

फडणवीस ने तत्कालीन एमवीए सरकार पर भी उंगली उठाई है, जिसमें कहा गया है कि इस मामले में कुछ बड़े नामों, राजनेताओं और एक पूर्व पुलिस आयुक्त सहित कई सनसनीखेज बातें सामने आ सकती हैं और वह जांच के बाद इस पर बोलेंगे। फैशनिस्टा ने अपने राजनीतिक संबंधों के संकेत दिए और बताया था कि अगर फडणवीस दंपति ने अपने पिता के खिलाफ मामलोंे में मदद नहीं की तो वह कैसे मुसीबत में पड़ सकती हैं।

फडणवीस ने कह- उसने दो वीडियो भेजे.. एक में वह मेरे घर में दिख रहे एक बैग में पैसे भरती दिख रही हैं और दूसरे में वह बैग यहां काम करने वाली नौकरानी को दे रही हैं। हमने प्राथमिकी दर्ज की थी लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया और एक फोरेंसिक विश्लेषण से पता चला कि दोनों बैग अलग-अलग थे।

आरोपी लड़की ने शहर के पूर्व पुलिस प्रमुख सहित राजनेताओं और पुलिस अधिकारियों के नाम देकर अपने संबंधों का दावा किया, और फडणवीस को संदेह है कि साजिश एमवीए शासन के दौरान रची गई थी। जबकि अनिक्षा, एक लॉ ग्रेजुएट, के खिलाफ वर्तमान में कोई मामला दर्ज नहीं है, पुलिस उसके भाई अक्षन के पूर्ववृत्त की जांच कर रही है और साथ ही उनके भगोड़े पिता के खिलाफ दर्ज मामलों की भी जाँच कर रही है।

गुरुवार शाम को एक बयान में, पटोले ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर उपमुख्यमंत्री (जो पुलिस विभाग को नियंत्रित करने वाले गृह मंत्री भी हैं) का परिवार सुरक्षित नहीं है, तो राज्य के लोग कैसे सुरक्षित महसूस कर सकते हैं?

--आईएएनएस

केसी/एएनएम